जानें कोरोना का घरेलू इलाज, लक्षण और इससे बचाव के तरीके

कोरोना वायरस की शुरुआत 2019 के दिसंबर में चीन के वुहान शहर के सीफूड और पोल्ट्री बाजार से हुई। आज यह कोरोना वायरस दुनियाभर के लिए गंभीर मामला बन चुका है। यह वायरस अब तक 200 से ज्यादा देशों को अपना शिकार बना चुका है और लाखों लोगों की मौत का कारण बन चुका है। कोरोना वायरस क्या है,  इसके लक्षण और कोरोना का घरेलू इलाज के बारे में आज हम इस लेख में विस्तार से जानेंगे।

 

मामूली सर्दी जुकाम से लेकर ज्यादा गंभीर रोगों की वजह बन सकता है यह कोरोना वायरस, जैसे मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम। कोरोना वायरस ज़ूनोटिक है जिसका मतलब है पशु जन्य रोग। यह वायरस इंसान और जानवर दोनों को संक्रमित कर सकता है। इस वायरस को 'SARS-Cov-2' का नाम दिया गया और इस वायरस की वजह से आने वाली बीमारी को 'Corona Disease 2019' का संक्षिप्त नाम कोविड-19 है।

 

आइए जानते हैं कि यह कोरोना वायरस कैसे फैलता है। कोविड-19 किसी भी व्यक्ति को उन लोगों से हो सकता है जिन्हें इस वायरस का संक्रमण हो। जब कोविड-19 से संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है या सांस छोड़ता है तो उसके नाक या मुंह से निकली छोटी बूंदों से यह रोग फैल सकता है। यह बूंदे बेहद छोटी होती हैं और उस संक्रमित व्यक्ति के आसपास की दूरी की दूसरी चीजों और सतहों पर भी गिर जाती है। यह कोविड-19 वायरस कुछ घंटों तक अपनी सतह पर जीवित रहता है।

 

कोरोना का घरेलू इलाज

 

कोरोना वायरस के लक्षण

 

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के लक्षण 2 से 14 दिनों के बाद दिखाई देते हैं। यह लक्षण ज्यादातर मामूली होते हैं और सामान्य रूप से लोग इनको अनदेखा कर देते हैं। कुछ लोगों में संक्रमित होने के बावजूद भी उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं देते। कोई लक्षण ना दिखने पर भी वह संक्रमित हो सकते हैं। आपके शरीर में वायरस की संख्या एक गंभीर लक्षण वाले व्यक्ति के समान ही हो सकती है। इसका मतलब है कि आप उतना ही संक्रमण के संकट में है जितना कोविड-19 का एक सीरियस पेशेंट होता है। आइए कोरोना वायरस के इन लक्षणों के बारे में जानते हैं-

 

  • तेज बुखार - अगर किसी व्यक्ति को सूखी खांसी के साथ तेज बुखार है तो यह कोरोना का संकेत हो सकता है। ऐसे में उसे जांच जरूर करानी चाहिए। यदि आप का तापमान 99.0 और 99.5 डिग्री फारेनहाइट है तो इसे बुखार नहीं कहेंगे। अगर तापमान 100 डिग्री फारेनहाइट या इससे ऊपर पहुंचता है तब यह चिंता का विषय है।

  • सांस लेने में तकलीफ - कोरोना वायरस से संक्रमित होने के 5 दिनों के अंदर व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हो सकती हैं। सांस लेने की समस्या दरअसल फेफड़ों में फैलते कफ के कारण होती है।

  • सूखी खांसी - कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सुखी खांसी होती है।

  • फ्लू- कोल्ड जैसे लक्षण - कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति को कभी-कभी बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत के अलावा फ्लू और कोल्ड जैसे लक्षण भी हो सकते हैं।

  • डायरिया और उल्टी - कोरोना से संक्रमित व्यक्ति में डायरिया और उल्टी के लक्षण भी देखे गए हैं। 30% लोगों में इस तरह के लक्षण पाए गए हैं।

  • सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी - कई मामलों में देखा गया है कि कोरोना से संक्रमित लोगों को सूंघने और स्वाद की क्षमता में कमी आती है।
  •  

    कोरोना वायरस के लक्षण और फ्लू के लक्षण काफी मिलते जुलते हैं। दोनों में बुखार और खांसी आती हैं। हाँ, लेकिन अगर आपको बुखार के साथ सूखी खांसी आ रही है और सांस लेने में भी तकलीफ महसूस हो रही है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। ऐसे में आपको तुरंत अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करनी चाहिए और उनके कहने पर आपको कोविड-19 की जांच भी तुरंत करवानी चाहिए।

     

    कोरोना का घरेलू इलाज

     

    कोरोना वायरस बहुत तेजी से लोगों को अपनी चपेट में लेता है। यह संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बहुत तेजी से फैलता है। कई गंभीर मामलों में मरीज को अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है लेकिन हल्के या मामूली मामलों में घर पर रहकर भी कोरोना वायरस का इलाज किया जा सकता है, इसे होम आइसोलेशन कहा जाता है। होम आइसोलेशन में मरीज खुद को घर के बाकी सदस्यों से अलग रखकर अपना ट्रीटमेंट करते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपचारों का उपयोग करके कोरोना के मरीज घर पर रहकर तेजी से रिकवरी कर सकते हैं। आइए कोरोना के घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं-

     

  • हल्दी वाला दूध - हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं। हल्दी वाले दूध का सेवन करके आप कोरोना वायरस के लक्षणों में भी राहत पा सकते हैं। हल्दी वाला दूध कोरोना का घरेलू इलाज है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल्स गुण कोल्ड इंफेक्शन को कम करके इस समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर अच्छी तरह से मिक्स करें और सोने से पहले इस दूध का सेवन करें। आप रोज रात को हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं।

  • दालचीनी - दालचीनी और शहद का सेवन भी कोरोना वायरस में बेहद फायदेमंद है। दालचीनी जिसे सर्दी की पारंपरिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है इसके एंटीमाइक्रोबियल्स और एंटीवायरस गुण कोरोना के सर्दी जुकाम के लक्षणों को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर में शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स करें और इससे तैयार मिश्रण को दिन में कम से कम दो बार सेवन करें। ध्यान रखें इसमें आप ऑर्गेनिक शहद का ही इस्तेमाल करें।

  • अदरक - अदरक भी कोरोना का घरेलू इलाज है। अदरक से बनी चाय का सेवन आप कोरोना में कर सकते हैं। इससे कोरोना में होने वाले फ्लू के लक्षणों में आपको आराम मिलेगा। इसमें कई चिकित्सीय प्रभाव मौजूद होते हैं जो आपको कोरोना में राहत दिलाने में मदद करते हैं। आइए आपको अदरक से बनी

  • आयुर्वेदिक चाय बनाने की विधि बताते हैं। इसके लिए आप अदरक को कूट लें और कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में डालकर छोड़ दें। इसके बाद इस पानी को छानकर इसमें शहद डालकर मिक्स करें और इस तरह तैयार अदरक वाली चाय का इस्तेमाल आप कोरोना में कर सकते हैं। पूरे दिन में आप दो या तीन बार इस अदरक की चाय का सेवन करें।

  • नमक वाले पानी के गरारे - कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए आप नमक वाले पानी से गरारे कर सकते हैं। नमक वाले पानी के गरारे कोरोना का घरेलू इलाज है। यह आपके गले में हो रही असहजता को ठीक कर सकता है। नमक में सोडियम क्लोराइड एंटीवायरल गुण होता है इसलिए यह आपके गले में हो रहे इंफेक्शन को कम करता है। इसी वजह से कोरोना वायरस में नमक वाले पानी से गरारे करने चाहिए। आप एक गिलास पानी को गुनगुना करें और उसमें नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें और अब इस पानी से गरारे करें। इस प्रक्रिया को आप दिन में दो बार जरूर करें।

  • मेथी दाना - कोरोना वायरस के लक्षणों में मेथी दाने का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। मेथी दाने में भी एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होता है जो सर्दी जुकाम के बैक्टीरियल संक्रमण को कम करने में मदद करता है। आप मेथी के दानों को पानी में डालकर कुछ मिनट के लिए उबालें, अब इसे छानकर इसमें शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं। शहद मिलाकर इस पानी का सेवन करें। दिन में दो बार आप इस मेथी वाले पानी का इस्तेमाल करें।

  • ग्रीन टी - कोरोना संक्रमण होने पर आप ग्रीन टी को भी आजमा कर देख सकते हैं। ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन्स में एंटीवायरल गुण होता है जो कोरोना वायरस के लक्षणों में राहत दिला सकता है। आप चाहें तो ग्रीन टी में अपने स्वाद के अनुसार शहद और नींबू का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप दिन में 2 या 3 कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं।

  • लहसुन - कोरोना के लक्षण में लहसुन का उपयोग काफी कारगर है। वैज्ञानिक शोध में बताया गया है कि कोरोना में होने वाले लक्षणों को ठीक करने के लिए लहसुन सक्षम है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं जिसकी वजह से यह सर्दी जुकाम के बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है। इसके लिए आप लहसुन की एक या दो कलियों को कुचल लें। अब उसमें शहद मिलाकर इसे खा लें। इस तरह दिन में दो बार आप लहसुन का सेवन करें।
  •  

  • दही - दही को भी कोरोना का घरेलू इलाज के एक नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। दही में प्रोबायोटिक्स नामक माइक्रोऑर्गेनिज्म होते हैं और यह माइक्रोऑर्गेनिज्म फ्लू के लक्षणों के असर को कम करते हैं। आप दिन में दो कप दही का सेवन कर सकते हैं। 
  •  

     

  • आयुर्वेदिक काढ़ा  - कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखकर सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन लोगों को अपना बचाव करने के लिए लगातार संदेश देता रहे हैं। लोग कोरोना से बचने के लिए सावधानी बरतना ही प्रथम उपचार मान रहे हैं। लेकिन लोगों के बीच आयुर्वेद से प्रतिरोध क्षमता बढ़ाना भी चर्चा का विषय बन गया है। ऐसे ही आप आयुर्वेदिक काढ़ा इस्तेमाल करके भी कोरोना वायरस से अपना बचाव कर सकते हैं। आइए आयुर्वेदिक काढ़ा बनाने की सामग्री के बारे में जानते हैं। काढ़ा बनाने के लिए उपयोगी सामग्री है; एक टुकड़ा दालचीनी, दो लॉन्ग, दो इलायची, एक तेजपत्ता, तीन से चार दाने काली मिर्च, 1 टेबलस्पून गुड़, काला नमक, अदरक, कच्ची हल्दी और पांच से सात तुलसी के पत्ते। इन सभी सामग्री को एक गिलास पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा गिलास ना रह जाए। जब पानी आधा गिलास रह जाए तो इसे छानकर गुनगुना होने पर इसका सेवन करें। यह काढ़ा कोरोना के समय इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी है।
  •  

     

  • सेब का सिरका - कोरोना का घरेलू इलाज सेब के सिरके से भी किया जा सकता है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं और यह गुण वायरस के प्रभाव को कम करके इससे राहत दिलाता है। सेब के सिरके का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर मिक्स कर लें। स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। अब इस सिरके वाले पानी को पी जाएं। दिन में करीब 2 बार आप सिरका मिला हुआ पानी पी सकते हैं।
  •  

     

  • विटामिन्स - कोरोना वायरस के समय रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने के लिए हमें विटामिन सी और विटामिन डी की आवश्यकता होती है क्योंकि शरीर की इम्युनिटी मजबूत होने पर आप कोरोना के लक्षणों से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह पर रोज विटामिन के कैप्सूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  •  

    Read More: हाई ब्लड प्रेशर के कारण, लक्षण, नुकसान व घरेलू उपचार

     

    अगर कोरोना हो जाए तो क्या करना चाहिए

     

    अगर कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो जाए तो मरीज को निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए।

     

    1. कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद मरीज को सबसे पहले यह जान लेना चाहिए कि उन्हें घबराना नहीं है बल्कि संयम से काम लेना है।
    2. कोरोना वेरिएंट का पता जिनोम सीक्वेंसिंग के बाद ही लगता है इसलिए शुरुआती जांच रिपोर्ट में कोरोना वायरस के वेरिएंट का जिक्र नहीं होता फिर भी मरीज को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए।
    3. मरीज को होम क्वारंटीन में रहना चाहिए या उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाना चाहिए, यह डॉक्टर की सलाह के बाद ही तय किया जाता है। यदि आपको मामूली लक्षण है तो आप घर पर रहकर भी कोरोना का इलाज कर सकते हैं।
    4. मरीज को तुरंत अलग कमरे में आइसोलेट हो जाना चाहिए। इस कमरे में वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।
    5. कोरोना का कोई भी वेरिएंट हो, संक्रमित व्यक्ति को हमेशा मास्क लगाकर रहना चाहिए खासकर किसी दूसरे व्यक्ति के करीब आते वक्त उसे अच्छी तरह से मास्क लगाकर रहना चाहिए।
    6. मरीज को लगातार डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए। अपना ऑक्सीजन लेवल, हार्ट रेट आदि कुछ घंटों के अंतराल पर लगातार चेक करते रहना चाहिए। किसी भी तरह की कोई दिक्कत महसूस होने पर तुरंत देखभाल करने वाले व्यक्ति या डॉक्टर को इसकी जानकारी देनी चाहिए।
    7. किसी भी संक्रमित व्यक्ति का इलाज डॉक्टर की सलाह के अनुसार किया जाना चाहिए बिना डॉक्टर की सलाह के मरीज को कोई भी दवा नहीं दी जानी चाहिए।

     

    कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद क्या करें

     

    after recover corona various

     

    कोरोना वायरस और उसके लक्षण के बारे में तो हम सब काफी कुछ जान चुके हैं लेकिन अब हमें यह जानना है कि कोरोना से ठीक होने के बाद क्या करें? कोरोना वायरस के चलते हमारा शरीर बहुत कमजोर पड़ जाता है जिससे हमें लंबे समय तक कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत पड़ती है। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना ठीक होने के बाद व्यक्ति को पौष्टिक गुणों से भरपूर आहार, योगाभ्यास और भरपूर आराम यह सब जरूरी है क्योंकि कोविड-19 एक जटिल बीमारी हैं और इससे हमारे शरीर में जो कमजोरी आती है उसे दूर होने में समय लगता है। आइए इन सावधानियों के बारे में जाने- 

     

      1. रिकवरी के बाद खाने पीने का विशेष ध्यान रखें। हरी सब्जियां और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बीमारी में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती हैं।
      2. यदि खाना खाने का मन ना हो तो थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर खाएं।
      3. ठीक होने के 15 से 30 दिन तक ऑक्सीजन, बुखार, ब्लड प्रेशर, शुगर मॉनिटर जरूर करें।
      4. नियमित योग और प्राणायाम करें। सांसों से जुड़े योग लाभदायक है।
      5. गरम या गुनगुना पानी ही पीएं, दिन में दो बार भाप जरूर लें।
      6. रोजाना आधा घंटा धूप सेकें।
      7. प्रतिदिन 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं।
      8. प्रतिदिन 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें।
      9. ज्यादा मेहनत वाला काम ना करें।

     

     

    कोरोना ठीक होने के बाद खांसी है तो गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें।

     

    1. 7 दिन बाद डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जरूर जाएं।

    कोरोना के बाद कमजोरी कैसे दूर करें

    डॉक्टर के हिसाब से कोरोना वायरस के बाद सुरक्षात्मक प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पोषण, फिटनेस और संपूर्ण सेहत पर ध्यान दिए जाने की जरूरत होती है। कोरोना वायरस के ठीक होने के बाद भी हमारे शरीर की कमजोरी बनी रहती हैं और इसी कमजोरी पर कैसे काबू पाएं, आज हम इस बारे में जानेंगे-

    1. इस समय आपके शरीर को आराम की जरूरत है, इसलिए सख्त वर्कआउट से परहेज करें।
    2. कोरोना के कारण हुई शरीर में कमजोरी को ठीक करने के लिए एक खजूर, थोड़ा किशमिश, दो बादाम, रात भर पानी में भीगे हुए दो अखरोट सुबह खाएं।
    3. हल्का और आसानी से पचने वाला खाना जैसे दाल का सूप और चावल, आदि का इस्तेमाल करें।
    4. अत्यधिक मीठा, तला हुआ या प्रोसेस फूड इस्तेमाल करने से बचें।
    5. सप्ताह में दो-तीन बार सहजन का सूप पीएं।
    6. एक-एक दिन छोड़कर पौष्टिक खिचड़ी खाएं।
    7. जीरा, धनिया, सौंफ की चाय दिन में दो बार भोजन के 1 घंटे बाद पीएं।
    8. जितना हो सके पर्याप्त नींद लें। जितना आप अपने शरीर को आराम देंगे उतनी ही जल्दी आप ठीक होंगे।

     

    कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद क्या परहेज करना चाहिए

     

    पूरे देश में टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। इस टीकाकरण अभियान में देशवासियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। लेकिन कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद भी कई सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी है। ऐसे में कई एक्सपर्ट ने वैक्सीन लगने के बाद खाने की कुछ चीजों से परहेज करने के बारे में बताया। तो आइए जानते हैं कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद हमें कौन-कौन सी चीजों से परहेज करना चाहिए:

     

    1. मोटापा या बीएमआई बढ़ाने वाली चीजों को लेकर आपको टीका लगवाने के बाद सतर्क रहना जरूरी है क्योंकि एक्सपर्ट्स के अनुसार टीका लगवाने के बाद हमें ऐसी चीजों से परहेज करना होगा जिससे मोटापा बढ़ता है।
    2. ऐसे में हमें शुगर ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड, प्रोसेस फूड को खाने से बचना होगा क्योंकि यह कोरोना वैक्सीन शॉट के असर को कम कर देंगे।
    3. एक रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन लगाने के बाद एल्कोहलिक पदार्थों का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें फैट, सोडियम, शुगर की अत्यधिक मात्रा वजन बढ़ाने के साथ-साथ डायबिटीज, जोड़ों में दर्द, किडनी की समस्या, हृदयरोग, हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्मोनल जैसी समस्या भी पैदा करती है जिससे वैक्सीन पर असर पड़ सकता है।
    4. वैक्सीन के कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट सामने नहीं आए हैं। हां हल्का बुखार, सिर दर्द या बदन दर्द जैसी शिकायत आपको हो सकती हैं जोकि आम बात है। यदि आपको ऐसे मामूली लक्षण वैक्सीन लगवाने पर हो तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप डॉक्टर की सलाह से दवा का सेवन कर सकते हैं।
    5. यदि वैक्सिंग लगवाने के बाद सरकार के प्रोटोकॉल के हिसाब से वैक्सीन के प्रतिकूल प्रभाव हो तो सरकार की तरफ से चिन्हित और ऑथोराइज्ड सेंटर्स और अस्पताल में आपका इलाज करवाया जाएगा।

     

    Read More: मुलेठी के फायदे और इसके इस्तेमाल के तरीके

     

    कोरोना से बचाव के उपाय

     

    कोरोना वायरस से बचने के कुछ विशेष उपाय हैं जिन्हें हम अपना कर इस बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं-

     

     

    • हाथों को बार-बार धोएं - जब कोरोना वायरस चारों और तबाही फैला रहा है, ऐसे में उससे अपना बचाव करना बेहद जरूरी है। इसके लिए स्वच्छता का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। हमें अपने हाथों को बार-बार किसी साबुन या हैंड वॉश से अच्छी तरह से धोना चाहिए, खासकर तब जब हम कहीं बाहर से आएं।
    • आंख नाक और मुंह को ना छुएं - ध्यान रहे कि अपनी आंख, नाक, मुंह को ना छुएं। व्यक्ति की आदत और स्वभाव है कि वह दिन में कम से कम 10 से ज्यादा बार अपने चेहरे को छूता है लेकिन कोरोना वायरस के समय यह बहुत जरूरी है कि आप अपने चेहरे को ना छूएँ।

  • बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें - ध्यान रहे कि आपके आसपास आप जिन लोगों के साथ हैं उनमें किसी प्रकार की कोई बीमारी के लक्षण ना हो। वह इस बात का ध्यान रखें कि छींकते और खांसते वक्त अपने मुंह को किसी रूमाल या नैपकिन से ढकें।

  • लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें - यदि आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं और आपको बुखार खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानी हो रही है तो बिना देर किए तुरंत किसी अस्पताल या डॉक्टर से संपर्क करें ताकि आप किसी भी जोखिम से बच सकें।
  •  

    Namhya से खरीदें इम्यूनिटी बूस्टर लट्टे

     

     

    यदि आप कोरोना वायरस से अपना बचाव करना चाहते हैं और अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो Namhya के प्रोडक्ट इम्यूनिटी बूस्टर लट्टे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको बैक्टीरिया, फंगल संक्रमण और वायरस से लड़ने में मदद करता है। हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इस प्रोडक्ट में अश्वगंधा, नारियल के गुच्छे, तुलसी, मोरिंगा और हल्दी जैसी आयुर्वेदिक चीजों की अच्छाइयां शामिल है। यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सही मिश्रण आपको ठंड और खांसी से भी राहत दिलाता है। यह 100% नेचुरल प्रोडक्ट है। आप Namhya की वेबसाइट से ऑनलाइन घर बैठे ऑर्डर कर सकते हैं। 

    Back to blog

    Author

    Ridhima Arora

    Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.