जानिए डैंड्रफ क्यो होता है और क्या है इसका रामबाण इलाज

आजकल प्रदूषण भरे वातावरण के कारण सबसे ज्यादा मार हमारे बालों को ही झेलनी पड़ती है। बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं जैसे बालों का समय से पहले झड़ना, सफेद होना और बालों में रूसी होने जैसी परेशानी। आज 80 फीसदी से ज्यादा आबादी डैंड्रफ की परेशानी से जूझ रही है। खासकर सर्दी के मौसम में जब स्कैल्प ड्राई होने लगता है तो डैंड्रफ की समस्या पैदा होने लगती हैं। इस रूसी की समस्या से ही बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं और झड़ जाते हैं। आज इस लेख में हम रूसी होने के कारण और उपाय के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

 

आइए सबसे पहले जानते हैं कि डैंड्रफ क्यों होता है? आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर में वात, पित्त, कफ दोष पाए जाते हैं अगर यह दोष असंतुलित हो जाए तो हमारे शरीर में बहुत सी बीमारियां पैदा होने लगती हैं। इसी प्रकार डैंड्रफ की समस्या में भी पित्त और कफ दोष के असंतुलित हो जाने के कारण यह रक्त में मिलकर खून को गंदा कर देते हैं। यह स्कैल्प के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं जिससे सिर की त्वचा रूखी होने लगती है और सिर पर एक पपड़ी जमने लगती है जिसे रूसी कहते हैं। रूसी होने के कई कारण हो सकते हैं। आइए इन कारणों पर नजर डालते हैं।

 

Dandruff

 

डैंड्रफ होने का कारण - Dandruff Hone Ka Karan

 

  • विटामिन की कमी - हमारे शरीर में बहुत से जीवीय तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यदि हम अच्छा खानपान नहीं खाते हैं और लगातार जंक फूड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, मैदे से बनी चीजों का सेवन करते रहते हैं तो यह जीवीय तत्व हमारे शरीर में धीरे-धीरे कम होने लगते हैं। इनकी लगातार कमी के कारण कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं जिनमें रूसी भी एक है। रूसी की समस्या में मुख्यतः विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जीवीय तत्व की कमी की वजह से होती है।

  • ऑयली बाल होना - रूसी की समस्या आमतौर पर ऑयली बाल वालों को ज्यादा होती है। सिर में तेल के रहने से सिर की त्वचा चिपचिपी हो जाती है और बालों में चिपचिपाहट के कारण गंदगी जमा हो जाती है। यह गंदगी ही डैंड्रफ को जन्म देती है। गंदगी की वजह से बाल टूटने लगते हैं, इतना ही नहीं सही खानपान न होने के कारण भी बाल ऑयली होने लगते हैं जिस कारण डैंड्रफ की समस्या होती है।

  • हार्ड शैंपू का इस्तेमाल करना - ज्यादा हार्ड शैंपू का इस्तेमाल भी रूसी की समस्या का कारण बनता है। केमिकल युक्त शैंपू यूज़ करने से और रोज-रोज शैंपू को बदलने से सिर की त्वचा पर असर पड़ता है और रूसी की समस्या हो जाती हैं इसलिए डैंड्रफ से परेशान लोगों को हमेशा माइल्ड और हर्बल शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए।

  • थायराइड - जो लोग थायराइड की बीमारी से परेशान होते हैं उन लोगों को डैंड्रफ का सामना ज्यादा करना पड़ता है। थायराइड में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। रूखी त्वचा पर रूसी की समस्या जल्दी होती है इसलिए थायराइड की बीमारी रूसी होने का एक बड़ा कारण है।

  • सर्दी में गर्म पानी से बाल धोना - सर्दी के मौसम में स्कैल्प ड्राई होने के कारण रूसी का असर वैसे भी ज्यादा रहता है। सर्दियों में बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करने से सिर की त्वचा और ज्यादा रूखी हो जाती है जिसकी वजह से सिर में डैंड्रफ हो जाता है। इसके अलावा सर्दी में कैप लगाने या स्कार्फ़ का इस्तेमाल करने की वजह से भी सिर को हवा नहीं लग पाती जिस कारण भी रूसी बढ़ जाती है।

  • स्टेरॉयड का सेवन - जब कोई व्यक्ति स्टेरॉयड दवा का सेवन ज्यादा लंबे समय तक करता है तो उसकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसके कारण हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं और रूसी की समस्या पैदा हो जाती है।

  • केमिकल युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल - फैशन की दौड़ में हम अपने बालों को अलग-अलग कलर्स से रंगते रहते हैं और यह कलर कई सारे केमिकल से बने होते हैं। कई बार अमोनिया युक्त हेयर कलर का इस्तेमाल लंबे समय तक बालों में करने से भी सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और बालों में डैंड्रफ हो जाता है।

  • मानसिक तनाव - आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग मानसिक तनाव से परेशान रहते हैं जिस कारण शरीर में मौजूद स्ट्रेस हार्मोन का स्राव सामान्य से ज्यादा होने लगता है और डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। 


  • डैंड्रफ का आयुर्वेदिक इलाज - Dandruff ka Ayurvedic ilaj

     

    home remedies for dendruff

     

    घर बैठे रूसी का इलाज करने के लिए कई ऐसे आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे हैं जिनका आप रोजाना इस्तेमाल करके रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। बस इन उपायों को सही तरीके से अपनाना आना चाहिए। आइए इन उपायों के इस्तेमाल के तरीके के बारे में जानते हैं- 

     

  • नीम - नीम को डैंड्रफ का रामबाण इलाज माना जा सकता है। यही कारण है कि बाजार में भी कई ऐसे आयुर्वेदिक शैंपू है जिसमें नीम के सत्व होते हैं। डैंड्रफ के इलाज में आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम की ताजी पत्तियों को थोड़े से पानी में उबाल लें। फिर मिक्सर में इन पत्तियों का पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर 10 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद सादे पानी से धो लें। यह पेस्ट आपको डैंड्रफ से छुटकारा दिलाएगा।

  • ट्री-ट्री ऑयल - ट्री-ट्री ऑयल में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ के इलाज में काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प में हो रही ड्राइनेस भी कम होती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप अपने शैंपू में ट्री-ट्री ऑयल की 10 से 15 बूंदें मिलाएं और स्कैल्प पर मालिश करें। 5 मिनट तक इसे बालों पर लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करेगा और आपके स्कैल्प को भी डैंड्रफ से राहत देगा।

  • नींबू और नारियल का तेल - नारियल का तेल बालों को पोषण देता है और जब इसे हम नींबू के रस के साथ इस्तेमाल करते हैं तो यह डैंड्रफ के इलाज में भी लाभकारी होता है। यह प्राचीन समय से चला आ रहा एक कारगर घरेलू नुस्खा है। सबसे पहले आप दो चम्मच नारियल तेल लें और उसमें दो चम्मच नींबू का रस मिला लें। हल्के हाथों से अपने बालों और स्कैल्प पर मालिश करें। मालिश करने के बाद 20 से 30 मिनट तक इसे लगे रहने दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें।

  • दही - अगर आप डैंड्रफ ट्रीटमेंट एट होम सोच रहे हैं तो आप इसके लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में दही लगाने से भी रूसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। दही डैंड्रफ के इलाज के लिए बढ़िया नुस्खा है। इसके लिए आपको सिर्फ अपने बालों के साथ पूरे स्कैल्प पर दही लगानी है। दही को बराबर मात्रा में पूरे बालों और स्कैल्प पर सही से लगाएं। 1 घंटे के लिए इसे लगे रहने दें और सूखने दें। इसके बाद अच्छे से शैंपू करके धो लें ताकि दही अच्छे से बालों से निकल जाए।

  • एलोवेरा -  डैंड्रफ कैसे दूर करें? इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो जवाब है एलोवेरा। रिसर्च में पाया गया है कि एलोवेरा के एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण मलसेज़िया फरफुर के विकास को रोकते हैं जिससे यह रूसी की समस्या से निजात दिला सकता है। आपको बस एलोवेरा जेल से अपने स्कैल्प पर तब तक मसाज करनी है जब तक कि यह अच्छे से स्कैल्प में न समा जाए। फिर 1 घंटे के बाद बालों को धो लें। आप इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार दोहरा सकते हैं। ऐसा करने से आपको बालों में हो रही डैंड्रफ की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।
  •  

    aloe vera for dendruff

     

  • आंवला - बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो आप आंवले का सेवन कर सकते हैं। आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं और यह सब तत्व बालों के लिए लाभकारी हैं। आंवला एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरा हुआ है जो स्कैल्प से बैक्टीरिया और डैंड्रफ को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप दो चम्मच आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसमें 8-10 तुलसी के पत्तों को भी पीसकर इस पेस्ट में मिला दें। अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को किसी हर्बल शैंपू से धो लें। यह डैंड्रफ के इलाज में असरदार तरीका है।

  • ब्राह्मी - ब्राह्मी एक छोटी सी औषधि है जिसमें बहुत बड़े-बड़े चिकित्सकीय गुण मौजूद हैं। ब्राह्मी कई शारीरिक तकलीफों में फायदा पहुंचाती हैं। इसके अलावा ब्राह्मी आपकी स्किन और बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। डैंड्रफ के लिए ब्राह्मी का तेल काफी लाभकारी है। दरअसल डैंड्रफ कई बार फंगल संक्रमण के कारण होता है और ऐसे में यह तेल डैंड्रफ को कम करता है और आपके स्कैल्प को साफ रखता है। यह सिबम के स्तर को संतुलित करता है और डैंड्रफ को रोकता है।

  • प्याज का रस - प्याज के अर्क में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ के संक्रमण को रोकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप प्याज को ब्लेंड करके उसका रस निकाल लें और इसके रस को छान लें। अब स्कैल्प पर अच्छी तरह से इस रस को लगाएं। 1 घंटे तक इसे बालों में लगे रहने दें और फिर धो लें। हफ्ते में दो बार आप इसे लगाएं। इसे लगाने से जल्दी ही आपको बालों में हो रही डैंड्रफ की समस्या में आराम मिलेगा।

  • सेब का सिरका - सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो स्कैल्प के पीएच स्तर को संतुलित रखता है। सेब के सिरके से बालों की नमी के नुकसान और स्कैल्प के रूखेपन को रोकने में मदद मिलती है जिससे डैंड्रफ नहीं होता। एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका और तीन बड़े चम्मच पानी में मिला लें। इस घोल को अपने स्कैल्प पर लगाएं कुछ मिनटों के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। हफ्ते में एक दो बार आप इस नुस्खे को आज़मा सकते हैं।
  •  

     

    Namhya से खरीदें आंवला पाउडर - Buy Amla Powder from Namhya

     

    यदि आप भी बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो आप Namhya का आंवला पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 100% नेचुरल है। इसमें बालों को हर प्रकार से स्वस्थ बनाए रखने वाले एजेंट्स हैं। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक रहती है और यह आपके स्कैल्प को पोषित करता है।

     

    Amla powder

     

    इसमें बालों के झड़ने की प्रक्रिया को भी पलटने वाले तत्व मौजूद हैं। यह बालों की हर समस्या के लिए उपयोगी है। Namhya के इस प्रोडक्ट को आज ही उनकी वेबसाइट से ऑनलाइन घर बैठे ऑर्डर करें।




    Back to blog

    Author

    Ridhima Arora

    Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.