ठंडाई के फायदे - जानें इंस्टेंट ठंडाई पाउडर बनाने की विधि

गर्मी का मौसम काफी दिक्कतों भरा होता है। इस मौसम का तापमान हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है। इतनी भयंकर गर्मी में जब पारा 40 डिग्री के पार जा रहा हो तब आपको ज्यादा पानी पीने और हेल्दी ड्रिंक पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि गर्मियों में शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। यह झुलसा देने वाली गर्मी साथ ही हमारे पेट और त्वचा को भी नुकसान पहुंचाती हैं।

 

thandai

 

गर्मियों में हम अपने आप को ठंडा और शीतल रखने के लिए कई तरह की ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर हम चीनी और सोडा आधारित ड्रिंक इस्तेमाल करते हैं। यह आपके शरीर को कुछ समय के लिए तो ठंडक पहुंचाते हैं लेकिन बाद में इनसे पेट में गर्मी हो जाती है। साथ ही इससे आपके स्वास्थ्य को भी कई नुकसान पहुंचता है। लेकिन एक ऐसी ड्रिंक है जो कई फायदों से भरपूर है वो है ठंडाई। आज इस लेख में हम ठंडाई के फायदे के बार में जानेंगे। 

 

जून के महीने में तपती गर्मी जिससे ना घर में चैन पड़ता है ना ही बाहर। ऐसे में आपको अपने दिमाग और शरीर दोनों को ठंडा रखना है तो आप रोज ठंडाई का सेवन करें। इस मौसम में ठंडाई पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। ठंडाई पीने से शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने में हमें मदद मिलती है। यह एक ऐसी ड्रिंक है जो गर्मी को मात देने और गर्मी के कारण होने वाली समस्याओं के लिए खास ड्रिंक है। स्वाद में तो लाजवाब है ही, साथ ही साथ हेल्दी भी है।

 

ठंडाई के फायदे ढेरों हैं जिनमें सबसे खास है कि यह ठंडाई आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए आपको किसी गरम-गरम काढ़े को पीने की जरूरत नहीं है बल्कि आप गर्मी में ठंडाई पीकर अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। गर्मियों में ठंडाई पेट से जुड़ी कई समस्याओं को भी कम करने में मदद करती है। आइए जानते हैं ठंडाई के फायदे और नुकसान और ठंडाई कैसे बनाएं

 

ठंडाई के फायदे - Benefits of Thandai In Hindi

 

ठंडाई एक ऐसी ड्रिंक है जो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यह स्वाद में मीठी और स्वादिष्ट होती है साथ ही हमें ऊर्जा भी प्रदान करती है। गर्मियों के मौसम में ठंडी-ठंडी स्वादिष्ट ठंडाई पीकर आप न केवल अच्छा महसूस करते हैं बल्कि यह आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी देती है। गर्मी के दिनों में यह ठंडाई आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाए रखने का काम करती है, तो आइए ठंडाई के फायदे के बारे में चर्चा करें - 

 

  • पेट की समस्याओं से दिलाए राहत - यदि आप ठंडाई का सेवन करते हैं तो आप अपने पेट में होने वाली कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। पेट की समस्याएं जैसे गैस, जलन, अपच, साथ ही पेट में होने वाले अल्सर के छाले की समस्या को भी आप ठंडाई पीकर ठीक कर सकते हैं। ठंडाई का सेवन आपके पेट के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। दरअसल इसमें खसखस होता है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जलन में राहत दिलाने का काम करता है। इसके अलावा कब्ज की समस्या में भी ठंडाई के फायदे देखे जा सकते हैं। साथ ही ठंडाई में कई तरह के न्यूट्रिशन जैसे प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम एंड मिनरल्स भी होते हैं।

  • मस्तिष्क के लिए फायदेमंद - ठंडाई मस्तिष्क को भी कई फायदे पहुंचाती हैं। ठंडाई में मिलाई जाने वाली तमाम पोषक चीजें जैसे सूखे मेवे आदि का सेवन करने से हमारे मस्तिष्क को पर्याप्त पोषण मिलता है। यह हमारे मस्तिष्क को शांत रखने का काम करते हैं। इसके साथ ही चिड़चिड़ेपन की समस्या से भी ठंडाई हमें बचाने का काम करती है। ठंडाई में इस्तेमाल होने वाली केसर में एंटी डिप्रेशन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो हमारी याददाश्त को भी मजबूत करने में मदद करते हैं। साथ ही तनाव और चिंता को भी कम करते हैं। 


  • ठंडाई के फायदे

     

  • मुंह के छालों से करे बचाव - कई लोग पेट की गर्मी के कारण मुंह के छालों की समस्या से परेशान होते हैं, लेकिन यदि आप नियमित रूप से ठंडाई का सेवन करें तो आप अपनी इस समस्या से राहत पा सकते हैं। मुंह के छालों की समस्या से बचने के लिए आप ठंडाई का सेवन कर सकते हैं साथ ही यह मुंह की दूसरी समस्याओं से भी कुछ हद तक आपको बचाने में मदद करता है। 

  • पेशाब में जलन और अन्य समस्याओं से राहत - पेशाब में होने वाली जलन को दूर करने में भी आप ठंडाई के फायदे देख सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले स्वास्थ्यवर्धक गुण आपको इसके अलावा कई अन्य समस्याओं जैसे जी मिचलाना, डायरिया, आदि में भी राहत दिलाते हैं।

  • शरीर को रखे शीतल - गर्मी के बढ़ते हुए तापमान में जब भयंकर गर्मी के कारण शरीर में थकान और आलस्य भरने लगता है ऐसे में यदि आप ठंडाई का सेवन कर लें तो आप खुद को बहुत ऊर्जावान महसूस करने लगते हैं। यह ठंडाई तपती और चिलचिलाती गर्मी से आप का बचाव करती है और ऐसी झुलसती गर्मी में आपके शरीर को शीतलता प्रदान करती है।

  • इम्यूनिटी बढ़ाए - गर्मी से राहत दिलाने वाली यह लाभकारी ड्रिंक ठंडाई यदि आप पीते हैं तो यह न सिर्फ आपके शरीर को ठंडक पहुंचाती है बल्कि आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है। ठंडाई में केसर होता है जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और यह आपकी शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है।

  • एनर्जी से भरपूर - गर्मियों में पी जाने वाली ठंडाई शरीर को तुरंत एनर्जी देती है। ठंडाई में खरबूजे के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और पिस्ता जैसी चीजों का इस्तेमाल होता है जिनसे शरीर को एनर्जी मिलती है। इसलिए इसे एक एनर्जी ड्रिंक कहने में कोई हर्ज नहीं।

  • गर्मी की तपन से परेशान लोग अक्सर कोल्ड ड्रिंक पीकर अपनी प्यास बुझाते हैं लेकिन इन चीजों के इस्तेमाल से आपको कुछ समय तो ताजगी महसूस होती है लेकिन यह आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाती है। वही इसके अलावा यदि आप ठंडाई का सेवन करें तो यह आपको शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखती है और आपको कई फायदे भी पहुंचाती है क्योंकि इसमें कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल होता है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती है। ठंडाई का सामान जो इसे बनाने में इस्तेमाल होता है आइए उनके गुणों के बारे में जानते हैं- 

     

  • सौंफ - ठंडाई को टेस्टी बनाने के लिए लोग इसमें सौंफ का इस्तेमाल करते हैं। ठंडाई में सौंफ होने से यह शरीर को ठंडक देती है। सौंफ में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होने से यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है। इसकी वजह से गैस्ट्रिक जैसी समस्याएं भी दूर रहती हैं।

  • खरबूजे के बीज - ठंडाई में इस्तेमाल होने वाले खरबूजे के बीज शरीर को प्राकृतिक ऊर्जा देते हैं जबकि ठंडाई में इस्तेमाल होने वाले बादाम और पिस्ता शरीर को मजबूत बनाते हैं। इस वजह से हमारा शरीर ऊर्जावान बना रहता है।

  • मेथी - ठंडाई में इस्तेमाल की जाने वाली मेथी भी हमारे पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। यह ठंडक देने के अलावा पेट के फूलने की समस्या को भी दूर करती है और पाचन क्रिया को सुधारती है।

  • काली मिर्च और लौंग - ठंडाई में काली मिर्च और लौंग जैसे मसालों का इस्तेमाल होता है जो व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं।

  • केसर - ठंडाई में रंग और स्वाद को बढ़ाने वाली केसर जिसमें एंटी डिप्रेशन एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो हमारे मस्तिष्क को पर्याप्त पोषण देते हैं।
  •  

     

    ठंडाई रेसिपी - Thandai Recipes in Hindi

     

    ठंडाई के गुणों के बारे में जानने के बाद हर कोई इसे पीकर इसके गुणों का फायदा उठाना चाहता है, लेकिन आप में से कई लोग ऐसे होंगे जो यह नहीं जानते होंगे कि ठंडाई कैसे बनती है? आज हम आपको इस लेख में ठंडाई बनाने के तरीके के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं ठंडाई रेसिपी इन हिंदी

     

    ठंडाई की सामग्री:

    1. दूध 4 कप
    2. बादाम, काजू, पिस्ता आधा कप
    3. काली मिर्च 4-5
    4. खसखस 2 चम्मच
    5. सौंफ के बीज, खरबूजे के बीज 2-2 चम्मच
    6. सूखे गुलाब की पंखुड़ियां
    7. इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच
    8. केसर की कलियां आधा छोटा चम्मच
    9. चीनी स्वादानुसार

     

    ठंडाई बनाने की विधि - How to Make Thandai

     

    ठंडाई बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा दूध लेना है उसमें केसर की कलियों को डालकर छोड़ देना है। उसके बाद दूसरे किसी बर्तन में बादाम, काजू, पिस्ता, खरबूजे के बीज, सौंफ, काली मिर्च, खसखस, इलायची पाउडर, गुलाब की पंखुड़ियां सभी सामग्री को डालें और इनमें थोड़ा पानी डालकर 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। 1 घंटे बाद इनका पानी छानकर अलग कर दें। इन सभी नट्स और बीजों को ब्लेंडर की मदद से ब्लेंड कर लें और एक स्मूद पेस्ट बना लें। इस मिश्रण में केसर वाला दूध और ठंडा दूध डालें और अब अच्छी तरह सभी को ब्लेंड कर लें। आप की ठंडाई तैयार है। अब इसे फ्रिज में ठंडा कर लें और फिर बाद में इसका आनंद लें।

     

    होली में ठंडाई - Thandai For Holy 

     

    ठंडाई के फायदे 

     

    होली का त्यौहार ठंडाई, भांग और रंगों की मस्ती का त्यौहार है। होली के दिन हम तरह-तरह के पकवान भी बनाते हैं जिसमें गुजिया और ठंडाई सबसे खास होते हैं। गर्मी के मौसम की दस्तक देते इस त्यौहार का लोग ठंडाई पीकर स्वागत करते हैं साथ ही एक दूसरे को गुलाल लगाते हैं। जैसा कि आपने जाना, ठंडाई सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इसी तरह होली पर भी यह ठंडाई पीकर आप इस त्यौहार में खाने-पीने के कारण शरीर में हुई पाचन संबंधी गड़बड़ी को ठीक कर सकते हैं। होली के रंगों के साथ ठंडाई का अपना अलग ही मज़ा है। आज हम आपको होली पर बनने वाली ठंडाई के बारे में बताने जा रहे हैं कि होली पर ठंडाई कैसे बनाएं?आइए जानते हैं-

      

    ठंडाई दो तरह की होती है। एक भांग वाली और बिना भांग वाली कई लोग भांग की ठंडाई को नहीं पीते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उन्हें नशा हो जाएगा लेकिन अगर भांग वाली ठंडाई का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता। असल में भांग को साइंटिफिक भाषा में टेट्राहाइड्रोकार्बनबिनोल कहते हैं जिसे पीने के बाद अजीब-सी खुशी होने लगती है और दिमाग बहुत एक्टिव हो जाता है। इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल दवाइयों को बनाने में भी किया जाता है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाए तो शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। होली के त्यौहार पर लोग बदाम वाली ठंडाई भी बनाते हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि बादाम की ठंडाई कैसे बनाएं?

     

    बादाम की ठंडाई बनाने की विधि - Almond Thandai Recipe in Hindi

     

    बादाम ठंडाई बनाने की सामग्री;

    1. बादाम 15-20
    2. केसर 1-2 कलियां
    3. दूध एक कप
    4. चीनी स्वादानुसार
    5. खरबूजे के बीज (थोड़ी मात्रा में)
    6. पानी आधा कप
    7. सौंफ आधी छोटी चम्मच
    8. इलायची 2-3
    9. खसखस एक चम्मच
    10. काली मिर्च 3-4
    11. गुलाब की पंखुड़ियां 5-6

     

    बादाम ठंडाई बनाने की विधि;

    सबसे पहले एक बर्तन में पानी में चीनी डालकर उबालें। अब इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों को पानी में भिगोकर एक घंटे के लिए रख दें। 1 घंटे के बाद सभी चीजों को पानी से निकालें और इनमें से बादाम के छिलकों को उतार लें। अब चीनी के मिश्रण के साथ इन भिगोई हुई सभी चीजों को बारीक पीस लें। अब इस मिश्रण को मलमल के कपड़े से छानने के बाद जो मिश्रण बचा है उसे दूध में मिला लें। अब दूध में इलायची पाउडर को मिलाएं। आपकी ठंडाई तैयार है। अब इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह अच्छी तरह से ठंडी हो जाए तो ऊपर से केसर डालकर ठंडी-ठंडी केसरिया बादाम ठंडाई सर्व करें।

     

    ठंडाई एक ऐसी रेसिपी है जो न सिर्फ त्योहारों पर ही पीने का मजा है बल्कि इसका उपयोग आप कभी भी कर सकते हैं खासकर गर्मियों के मौसम में। अपने घर में आने वाले मेहमानों को भी आप यह ड्रिंक सर्व कर सकते हैं। तो आइए घर में आसान तरीके से एकदम मार्केट स्टाइल इंस्टेंट ठंडाई पाउडर कैसे बनाया जाता है। आज हम आपको बताते हैं ताकि आप बिना किसी कठिनाई के घर पर इंस्टेंट ठंडाई पाउडर बनाकर बिना समय बर्बाद किए इसका आनंद ले सकें।

     

    ठंडाई पाउडर बनाने की विधि - How To Make Thandai Powder 

     

    सामग्री:

    1. काजू आधा कप
    2. बादाम आधा कप
    3. पिस्ता एक चौथाई कप
    4. खरबूजे के बीज 2 बड़े चम्मच
    5. खसखस 2 बड़े चम्मच
    6. काली मिर्च 1 बड़ा चम्मच
    7. सौंफ 2 बड़े चम्मच
    8. गुलाब की पंखुड़ियां आधा छोटा चम्मच
    9. इलायची पाउडर एक छोटा चम्मच
    10. केसर 3-4 कलियां 
    11. चीनी आधा कप

     

    विधि:

    ठंडाई पाउडर बनाने के लिए एक ग्राइंडिंग जार लें। इस जार में काजू, बादाम, पिस्ता, खरबूजे के बीज और खसखस डालें। साथ ही इसमें काली मिर्च और हरी इलायची डालें। अब सूखे गुलाब की पंखुड़ियां डालकर सभी चीजों को पीसकर इनका एक बारीक पाउडर तैयार कर लें। अब इस पाउडर को कांच के किसी बर्तन में निकाल लें। आप चाहे तो इसमें चीनी का पाउडर भी मिला सकते हैं। अब इस पाउडर को आप 2 महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं। तो लीजिए बनकर तैयार है आपका इंस्टेंट ठंडाई पाउडर।

     

    इंस्टेंट ठंडाई पाउडर से आप कैसे ठंडाई बना सकते हैं, आइए जानते हैं-

     

    इसके लिए एक गिलास लें, उसमें नॉर्मल दूध मिलाएं। अब एक चम्मच भरकर ठंडाई का मिश्रण इसमें डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। यदि मिश्रण में चीनी नहीं डाली है तो दूध में चीनी भी मिला लें। अब ठंडाई में केसर और गुलाब की पंखुड़ियों से सजाएं और उसमें बर्फ के टुकड़े डाल दें या फिर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। आपकी परफेक्ट इंस्टेंट ठंडाई बनकर तैयार है।

     

    Namhya से खरीदें नेचुरल आमंड (ठंडाई) ड्रिंक

     

    यदि आप भी ठंडाई के फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप Namhya के प्रोडक्ट नेचुरल आमंड ठंडाई ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें कोई प्रिजर्वेटिव नहीं है कोई चीनी नहीं है। यह पॉपी सीड, पिस्ता, मेलन सीड और भारतीय मसालों के साथ बना एक नेचुरल बादाम ड्रिंक है जो आपकी मेमोरी में सुधार करती है, आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाती है और आपकी इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने में आपकी मदद करती है। साथ ही आप इस ठंडाई के इस्तेमाल से अपने शरीर को स्वस्थ और ठंडा रख सकते हैं।

     

    badam powder

     

    यह गर्मियों में पी जाने वाली एक ट्रेडिशनल ड्रिंक है। इस पाउडर से आप झटपट ठंडाई बना सकते हैं इसके लिए सिर्फ दूध में 2 टेबलस्पून Namhya नेचुरल ठंडाई पाउडर डालें साथ में चीनी या गुड़ जो भी आप मिलाना चाहे मिलाएं और कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। आपकी इंस्टेंट ठंडाई तैयार है। अगर आप इस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो Namhya की वेबसाइट से घर बैठे ऑनलाइन आर्डर करें और इस ठंडाई का आनंद लें। 

    Back to blog

    Author

    Ridhima Arora

    Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.