बाल झड़ने के कारण व उन्हें झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय

सुंदर, काले, घने, लंबे, मजबूत बाल पाना हर किसी की इच्छा होती है। हर कोई चाहता है कि न तो उनके बाल झड़ें, न ही सफ़ेद हों लेकिन बालों से जुड़ी ये बातें  सपनों जैसी होती हैं। आज के समय में, हर किसी को बालों से जुड़ी कोई न कोई समस्या होती है जैसे कि बाल लंबे हैं तो मजबूत नहीं है, घने हैं तो लंबे नहीं हैं, आदि। हर कोई इन सभी परेशानियों से जूझ रहा है। हम सभी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के शैंपू, तेल आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कोई खास फर्क नहीं पड़ता। सबसे बड़ी बात यह है कि हमें बालों की मूल समस्या का पता ही नहीं होता। तो आज हम इस लेख में बाल झड़ने के कारण व उपाय के बारे में जानेंगे।

 

hair fall

 

बाल झड़ने के कारण - Causes of Hair Fall in Hindi

 

हर परेशानी का कोई न कोई कारण जरूर होता है। ठीक इसी प्रकार बाल झड़ने की समस्या के पीछे भी कई कारण हैं जिनकी पहचान करके आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए बाल झड़ने के कुछ कारणों के बारे में जानते हैं-

 

1. सिर में रूसी या फंगल इंफेक्शन - बालों में रूसी हो जाने से या किसी तरह के फंगल इंफेक्शन के कारण भी बालों को बहुत ज्यादा नुकसान हो जाता है और बाल टूटने लगते हैं। क्रैडल कैप एक ऐसा फंगल इंफेक्शन है जो बच्चों को प्रभावित करता है जिससे उनके बाल ठीक से उग भी नहीं पाते और टूट जाते हैं। खासकर सर्दी के मौसम में जब स्कैल्प ड्राई होने लगता है तो डैंड्रफ की समस्या पैदा होने लगती हैं। इस रूसी की समस्या से ही बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं और झड़ जाते हैं। 


2. बीपी की समस्या - बीपी की समस्या से न केवल दिल से जुड़ी और किडनी से जुड़ी परेशानियां होती हैं बल्कि इसकी वजह से बाल झड़ने की समस्या भी होती है। जब कोई व्यक्ति बीपी की समस्या से जूझ रहा होता है तो उसका ब्लड का जो प्रेशर है वह बहुत ज्यादा बाधित होता है। इसके साथ ही ब्लड में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है जिसकी वजह से ब्लड बालों तक ठीक से पोषण को नहीं पहुंचा पाता। ऐसे में व्यक्ति के बाल तेजी से गिरने लगते हैं। यह समस्या व्यक्ति को हाई बीपी और लो बीपी दोनों ही स्थितियों में हो सकती है। लेकिन यह हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर ज्यादा होती है।

 

3. तनाव या डिप्रेशन - जो व्यक्ति लगातार लंबे समय से डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहा हो तो उस दौरान भी उसके बाल झड़ने लगते हैं। डिप्रेशन एक मानसिक बीमारी समझी जाती है लेकिन समय पर उपचार न मिलने पर यह शारीरिक समस्या के रूप में भी सामने आने लगती है। इसके कारण बालों से जुड़ी समस्याएं होने का मतलब है कि अब डिप्रेशन की समस्या बढ़ गई है। ऐसे में बाल झड़ते ही नहीं बल्कि सफेद भी होने लगते हैं।


4. हार्मोन्स में बदलाव - हारमोंस में बदलाव भी बाल झड़ने का कारण है। हार्मोन्स बदलने से भी बाल झड़ने की समस्या सामने आती है। यह समस्या अक्सर महिलाओं में मासिक धर्म और गर्भावस्था के दौरान ज्यादा देखने को मिलती है। पुरुषों में भी हार्मोन्स बदलाव की वजह से सिर के बीच की सतह पर बाल झड़ने लगते हैं और वहां गंजापन होने लगता है।


5. कैंसर कैंसर के रोगी को भी बाल झड़ने की समस्या होती है। इस गंभीर रोग के दौरान काफी गंभीर और जटिल उपचारों से गुजरना पड़ता है और काफी ऐसी दवाएं लेनी पड़ती हैं जिसकी वजह से शरीर के बाल झड़ने लगते हैं।

 

cancer 


6. डायलिसिस - जब किडनी खराब होती है तो रोगी को डायलिसिस करवाना पड़ता है जिसकी वजह से भी किडनी के रोगी के बाल झड़ने लगते हैं।


7. पोषण की कमी - शरीर में पोषण की कमी भी बाल झड़ने का एक मूल कारण है अगर आप संतुलित आहार नहीं लेते हैं या शरीर में विटामिन की कमी हो तो भी आपके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। क्या आप जानते हैं कि शरीर में किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है? आपको बता दें कि विटामिन डी की कमी होने से बाल झड़ते हैं। जब शरीर में पर्याप्त विटामिन डी नहीं होता है तो नए बालों का विकास भी रुक जाता है।


8. थायराइड - यदि आप थायराइड की बीमारी से ग्रस्त हैं तो भी आपको बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। 


9. दवाइयां - डायबिटीज की दवाइयां, खून पतला करने की दवाइयां, थायराइड, अर्थराइटिस, ब्लड प्रेशर और दिल की दवाई लेने की वजह से भी व्यक्ति को बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।


10. हेयर स्टाइलिंग - जरूरत से ज्यादा बालों में हेयर स्टाइल करने से भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। जब आप ज्यादा बालों में स्टाइलिंग करते हैं, तरह-तरह के हेयर स्टाइल बनाते हैं, जैसे कि पिगटेल या कॉर्नरो, तो ये भी बाल झड़ने का कारण बन जाते हैं।


11. पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम - यह एक प्रकार का एंड्रोक्राइन सिंड्रोम है जो महिलाओं के हार्मोन को प्रभावित करता है। इस सिंड्रोम के कारण एंड्रोजेन और डिहाइड्रोटेस्टास्टेरॉन हार्मोन का स्तर शरीर में बढ़ जाता है जो महिलाओं के बाल झड़ने का कारण बन जाता है। इसके लिए इस हार्मोन को दवा की मदद से सही स्तर में लाना बहुत जरूरी है तभी आप बालों का झड़ना कंट्रोल कर सकते हैं।


12. एनॉरेक्सिया और बुलिमिया – ये बाल झड़ने की समस्याएँ अक्सर युवाओं में दिखती हैं जो कि खाने की वजह से होती हैं। अक्सर किशोर स्लिम फिट बॉडी की चाहत में डाइटिंग करने लगते हैं जिसकी वजह से अक्सर उन्हें एनॉरेक्सिया और बुलिमिया जैसे ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या हो जाती है। यह कम उम्र में बाल झड़ने के कारण में से एक है। इससे पीड़ित युवा बहुत सीमित मात्रा में खाते हैं और बेहद चुनिंदा खाना पसंद करते हैं। जबकि कुछ लोग तो जो खाते हैं उसे भी उल्टी के जरिए निकाल देते हैं ताकि भूख भी मिट जाए और शरीर में फैट भी जमा न हो। इस कारण वह कुपोषण का शिकार हो जाते हैं और आगे चलकर उनको बाल झड़ने की समस्या भी होने लगती है।

 

bulmia


13. बढ़ती उम्र - पुरुषों में बाल झड़ने के कारण में उनकी बढ़ती उम्र एक बहुत बड़ा कारण है, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है बालों की ग्रोथ भी धीमी पड़ जाती है। कुछ मामलों में तो बाल उगना ही बंद हो जाते हैं। जो बाल होते हैं वह पतले होने लगते हैं और फिर बाल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।


14. पारिवारिक हिस्ट्री - बाल झड़ने की समस्या खासकर पुरुषों के मामले में पारिवारिक हिस्ट्री पर भी निर्भर करती है अगर किसी पुरुष को बाल झड़ने की समस्या है तो उसकी आने वाली पीढ़ी में भी यह समस्या होती है।

 

 

    बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Hair Fall Treatment in Hindi)

     

    Home Remedies for Hair Fall

     

    यदि आप सोच रहे हैं कि बाल झड़ना कैसे रोकें तो आपको बता दें कि आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं। यह घरेलू नुस्खे आज़माकर आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं, तो आइए बालों को झड़ने से रोकने के इन उपायों के बारे में जानते हैं-

     

    बालों को झड़ने से रोकता है आंवला - Harad Benefits to Reduce Hair Fall

     

    आंवला एक अच्छा हेयर टॉनिक है। यदि आप आंवले का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल मजबूत हो जाते हैं। आंवला बालों को पोषण देता है जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं। आप आंवले का इस्तेमाल नारियल के तेल के साथ भी कर सकते हैं, यह बालों को झड़ने से रोकता है। आंवले में विटामिन सी मौजूद होता है जो झड़ते बालों के लिए फायदेमंद है। 4 से 5 आंवला एक कप नारियल तेल में तब तक उबालें जब तक कि तेल काला न हो जाए। इसके बाद इस तेल की मालिश करें और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

     

    बालों का झड़ना कम करे ग्रीन टी - Green Tea Helps to Reduce Hair Fall


    जी हाँ, अगर आप ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं तो आप बाल झड़ने की समस्या से बच सकते हैं। ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट नामक एक पॉलीफेनॉल होता है। यह बालों की ग्रोथ में बहुत मददगार होता है, साथ ही यह एलोपेसिया (बाल झड़ने की एक स्थिति) के लिए भी लाभकारी होता है।'

     

    बालों का झड़ना कम करने में फायदेमंद प्याज का रस  - Onion Juice Reduce Hair Fall

     

    Onion Juice Reduce Hair Fall

     

    रिसर्च में पाया गया है कि यदि आप स्कैल्प पर कच्चे प्याज का रस लगाते हैं तो यह बालों की री-ग्रोथ में बहुत फायदेमंद होता है। प्याज के रस का उपयोग एलोपेसिया में भी काफी असरदार होता है। प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब रूई की मदद से इस रस को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। आधे घंटे तक यह बालों में ही लगे रहने दें और फिर ठंडे पानी से शैंपू कर लें।

     

    बालों के लिए हरड़ के फायदे - Harad Benefits for Hair 


    हरड़ जिसे हरीतकी भी कहते हैं। बालों के लिए हरड़ के फायदे भी देखे जा सकते हैं। बदलते मौसम, पसीना, धूल-मिट्टी के कारण बालों में रूसी हो जाती है जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में यदि आप हरीतकी के रस को बालों में लगाते हैं तो इससे बालों को पोषण मिलता है और साथ ही साथ यह बालों की जड़ों को भी मजबूत बनाता है। आप बालों को स्वस्थ रखने के लिए हरड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

     

    एलोवेरा बालों के लिए फायदेमंद  - Aloevera Benefits for Hair


    त्वचा के साथ-साथ एलोवेरा बालों के लिए भी फायदेमंद है। यह बालों को झड़ने से रोकता है और बालों की अच्छी ग्रोथ में भी मदद करता है। बालों के झड़ने की दवा के रूप में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बालों को खराब होने से बचाता और उन्हें स्वस्थ बनाता है। इसके उपयोग के लिए आप एलोवेरा का एक पत्ता लें। उसे गर्म पानी में उबालें और फिर उसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब बालों को धोकर इस पेस्ट को बालों पर अच्छे से लगाएं। हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। करीब 15 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। यदि आप हफ्ते में दो से तीन बार इसे लगाते हैं तो आप इसके अच्छे परिणाम देख पाएंगे।

     

     

      Namhya से खरीदें आंवला पाउडर - Buy Amla Powder from Nmahya

       

      आंवला जिसे अमलकी भी कहा जाता है, अनेकों गुणों से भरपूर है। आंवला हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह हमें अनगिनत बीमारियों से बचा सकता है। आंवले के सेवन से बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आप भी आंवले का सेवन करना चाहते हैं तो आप Namhya का आंवला पाउडर इस्तेमाल कर सकते हैं।

       

      amla

      यह 100% नेचुरल है जिसके सेवन से आप अपने बालों के झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं। आप आंवला पाउडर Namhya की वेबसाइट से ऑनलाइन घर बैठे भी ऑर्डर कर सकते हैं।

      Back to blog

      Author

      Ridhima Arora

      Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.