जानें क्या हैं वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

आज के दौर में लोग ज्यादातर मोटापे की समस्या से परेशान हैं लेकिन इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन के कारण परेशान हैं। यह दुबलापन उनके लिए एक चिंता का विषय है क्योंकि जिस तरह ज्यादा वजन होना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है वैसे ही वजन का कम होना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। कई बार वजन कम होने के कारण लोगों को हंसी का पात्र भी बनना पड़ जाता है साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी और कमजोरी जैसी समस्याएं भी उन्हें परेशान करती हैं।

 

Home Remedies for weight gain

 

आकर्षक शरीर की चाह आज के समय में हर किसी को है जिसके लिए हर कोई एक फिट शरीर चाहता है ताकि वह आकर्षक दिख सके। जिस तरह लोग मोटापे को कम करने में कोई कसर नहीं छोड़ते इसी तरह दुबले व्यक्ति भी वजन बढ़ाने के तरीके खोजते रहते हैं। यह दुबलापन उनके व्यक्तित्व को बुरी तरह प्रभावित करता है। यदि आप भी अपने दुबलेपन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज इस लेख में हम आपको वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे।

 

वजन कम होने के कारण - Reasons for Weight Loss in Hindi

 

वजन घटने के कई कारण हो सकते हैं। आइए इन कारणों पर नजर डालते हैं-

  1. हार्मोन संबंधी विकार
  2. थायराइड
  3. इन्फ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज
  4. पेट में अल्सर
  5. छोटी आत में परेशानी
  6. तनाव
 

    वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय - Home Remedies for Weight Gain

     

    संतुलित वजन पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आइए इन घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं-

     

  1. केला और दूध - अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं कि  क्या दूध पीने से वजन बढ़ता है  तो इसका जवाब हाँ है। केले और दूध का इस्तेमाल आप वजन बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यह दोनों ही वजन बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। केला और दूध कैलोरी से भरपूर होते हैं जो ना सिर्फ वजन बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि आप की कार्यक्षमता को भी बढ़ाते हैं। केला आपके पाचन के लिए भी ठीक रहता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी मौजूद होता है। आप सुबह नाश्ते में दो केले और एक गिलास हल्का गर्म दूध पी सकते हैं। आप चाहें तो केले और दूध को ग्राइंड करके शेक बनाकर भी पी सकते हैं। स्वाद के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं।

  2. घी और चीनी - अगर आप यह सोच रहे हैं कि वजन बढ़ाने के लिए क्या करें तो घी और चीनी उसका सबसे अच्छा जवाब है। वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय में से घी और चीनी भी एक बढ़िया उपाय है। यह वजन बढ़ाने का एक प्राकृतिक उपाय है। शरीर का वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी और फैट दोनों अहम भूमिका निभाते हैं। घी और चीनी दोनों इन पोषक तत्वों से समृद्ध हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। आप एक चम्मच घी में एक चम्मच चीनी अच्छी तरह मिलाएं और भोजन करने से आधा घंटा पहले इस मिश्रण का सेवन करें। यदि 1 महीने तक रोजाना आप यह करते हैं तो निश्चित ही लाभ होगा।

  3. नट्स - यदि नियमित रूप से नट्स का सेवन किया जाए तो आपका वजन बढ़ सकता है। वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट बनाते समय इसे शामिल करना ना भूलें। नट्स जैसे बादाम, मूंगफली, अलसी के बीज, आदि इनमें फैट और कैलोरी दोनों होते हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। आप नट्स को दिन में किसी भी समय खा सकते हैं। यदि आप इन्हें रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह खाएं तो इसका ज्यादा फायदा होगा।

  4. nuts

     

  5. पीनट बटर - पीनट बटर कैलोरी का एक बढ़िया स्रोत है। 100 ग्राम पीनट बटर में 598 कैलोरी होती है साथ ही इसमें फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व वजन बढ़ाने में सहायक हैं इसलिए पीनट बटर को अपनी डाइट में शामिल करें। आप नाश्ते में ब्राउन ब्रेड पर पीनट बटर लगाकर खा सकते हैं।

  6. एवोकाडो - एवोकाडो फल में कैलोरी और फैट भरपूर मात्रा में होता है जिसके नियमित सेवन से वजन बढ़ाया जा सकता है। एवोकाडो का गुदा निकालकर उसमें चीनी और शहद डालकर ग्राइंड कर लें। इसकी एक स्मूदी बना लें। इस एवोकाडो स्मूदी से आप अपने दिन की शुरुआत करें। यह आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा।

  7. अंजीर और किशमिश -  वजन कैसे बढ़ाएं के सबसे अच्छे जवाब में सूखे मेवे जैसे किशमिश और अंजीर खाना है। किशमिश और अंजीर में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है जो आपके दुबलेपन से आप को निजात दिला सकते हैं। सूखे अंजीर और किशमिश को रात भर पानी में भिगो दें। अगले दिन उन्हें सुबह खाएं। एक महीने में ही आपको अच्छे परिणाम दिखाई देने लगेंगे।

  8. अश्वगंधा - तनाव के कारण भी अक्सर लोग वजन घटने की परेशानी से पीड़ित होते हैं। ऐसे में आप अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एंटी स्ट्रेस के रूप में काम करता है जो शरीर को तनाव से मुक्त करता है, साथ ही पेट संबंधी परेशानियों को भी दूर करता है और पाचन को बेहतर बनाता है। अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, यदि इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो इससे वजन बढ़ सकता है। यह मोटा होने का कारगर तरीका है। एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच अश्वगंधा चूर्ण मिलाएं और रात को सोने से पहले पी लें। आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

  9. नारियल का दूध - शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के साथ ही वजन बढ़ाने के लिए भी आप नारियल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल के दूध में यदि आप भोजन पका कर खाएं तो यह शरीर में कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। आप रोज नारियल पानी, नारियल से बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा।

  10. आलू - आलू में कार्बोहाइड्रेट और शुगर की काफी मात्रा होती है जिस कारण यह वजन बढ़ाने में सहायक है। आप अपनी डाइट में आलू को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें। आप आलू को उबालकर, ग्रिल करके या फिर इसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं। रोजाना आलू खाने से कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा।

  11. साबुत अनाज - दुबले-पतले लोगों को ज्यादा से ज्यादा साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए जैसे गेहूं ज्वार, बाजरा, मक्का, जौ, आदि। साबुन अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी और विटामिन्स होते हैं। यह हमें ज्यादा ऊर्जा भी प्रदान करते हैं। आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि भीगे चने खाने से वजन बढ़ता है

  12. सूखे खजूर और दूध - सूखे खजूर का सेवन भी वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय में आता है। सूखे खजूर में विटामिन ए, सी, ई, बी2, बी6 सहित कई अन्य जरूरी मिनरल्स होते हैं जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। यह प्रोटीन, विटामिन और शुगर का अच्छा स्रोत भी है। यदि इसका सेवन दूध के साथ किया जाए तो यह और तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही, आपको यह भी पता होना चाहिए कि फिट रहने के लिए कितना वजन होना चाहिए

  13. अंडा - अंडे में फैट और कैलोरी दोनों ज्यादा होते हैं जिस वजह से यह सबसे अच्छे वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय में गिना जाता है। यदि आप इसका सेवन रोज करें तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा। लेकिन ध्यान रहे कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

  14. सोयाबीन - सोयाबीन में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर को मजबूत बनाने और वजन बढ़ाने में सहायक है। आप नाश्ते में सोयाबीन का या अंकुरित अनाज का सेवन कर सकते हैं। इन सब चीजों को खाने के साथ ही वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम भी करनी चाहिए।


  15. वजन बढ़ाने के लिए बदलें कुछ आदतें - Change Some Habits to Gain Weight

     

    अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके भी आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं और अपने दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। आइए इन आदतों के बारे में जानें -

     

  16. जंक फूड को कहें ना - जंक फूड के सेवन से आपका वजन तो बढ़ेगा लेकिन वह गलत तरीके से बढ़ेगा। साथ ही कई बीमारियां भी आपको अपना शिकार बना लेंगी, जैसे कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना, हृदय संबंधित समस्या, ब्लड प्रेशर, आदि इसलिए यदि आप स्वस्थ तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो जंक फूड के सेवन से बचें।

  17. avoid junk food

     

  18. भोजन से पहले पानी ना पीएं - खाना खाने से पहले पानी ना पीएं। ऐसा करने से आपका पेट पहले ही भर जाएगा जिससे आप अच्छे से खाना नहीं खा पाएंगे। ऐसे में पर्याप्त मात्रा में आपको ऊर्जा नहीं मिल पाएगी। 

  19. खाते समय गैजेट्स से रहें दूर - आजकल गैजेट्स हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुके हैं। हम हर समय मोबाइल, टेबलेट, लैपटॉप, आदि का इस्तेमाल करते हैं। यहां तक कि हम खाना खाते समय भी इनसे दूरी नहीं बना पाते जिससे ओवरईटिंग के आसार बढ़ जाते हैं और पाचन तंत्र संबंधी विकार पैदा हो जाते हैं। हमेशा खाना खाते समय कोशिश करें कि इन गैजेट से दूर रहें।

  20. धूम्रपान ना करें - धूम्रपान आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपकी भूख को दबाता है इसलिए धूम्रपान की आदत को छोड़ें। यदि आप धूम्रपान छोड़ते हैं तो आपकी भूख खुलेगी और आपका मेटाबॉलिज्म भी सामान्य होगा।

  21. सप्लीमेंट्स - कई बार लोग वजन बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन यह सप्लीमेंट्स हमारे लीवर और किडनी को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए इनके इस्तेमाल से बचना चाहिए। यदि आप कोई मेडिसिन या सप्लीमेंट वजन बढ़ाने के लिए शुरू भी करना चाहते हैं तो हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही शुरू करें। आप उम्र के अनुसार वजन चार्ट को भी फॉलो कर सकते हैं।
  22.  

     

    Namhya से खरीदें अश्वगंधा पाउडर

     

    यदि आप भी दुबलेपन से निजात पाना चाहते हैं तो आप Namhya के अश्वगंधा पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक हर्बल प्रोडक्ट है जो एक एंटी स्ट्रेस के रूप में काम करता है। स्ट्रेस वजन ना बढ़ने का एक कारण है। अश्वगंधा के इस्तेमाल से आप अपनी कमजोर इम्यूनिटी और इन्फ्लेमेटरी डिसीज़ का इलाज भी कर सकते हैं।

     

    Ashwagandha

     

    यह आपको डिप्रेशन में भी राहत दिलाता है। आज ही Namhya की वेबसाइट से अश्वगंधा पाउडर ऑर्डर करें और दुबलेपन से छुटकारा पाएं। 

    Back to blog

    Author

    Ridhima Arora

    Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.