लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें, जानें इसके तरीके

सेहतमंद रहने के लिए ब्लड प्रेशर का नार्मल रहना जरूरी है। यदि ब्लड प्रेशर ज्यादा या कम रहता है तो यह शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। वैसे तो ज्यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार रहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या होती है। जब आपका ब्लड प्रेशर नार्मल से कम रहता है तो ऐसे में आपको कमजोरी और चक्कर आने लगते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए एक चिंता का विषय है। आज इस लेख में हम लो ब्लड प्रेशर लक्षण, लो ब्लड प्रेशर का आयुर्वेदिक उपचार और लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें, के बारे में जानेंगे।

 

Low BP Treatment At Home

 

लो ब्लड प्रेशर क्या होता है? What is Low Blood Pressure?

 

ब्लड प्रेशर रक्त वाहिकाओं की दीवारों के खिलाफ रक्त की शक्ति है। हमारा हृदय पूरे शरीर में रक्त को पंप करता है। रक्तचाप यानि ब्लड प्रेशर को दो अलग-अलग संख्या में मापा जाता है। ऊपर की संख्या को सिस्टोलिक प्रेशर कहते हैं। जब दिल धड़क रहा होता है तब यह दबाव होता है। नीचे की संख्या को डायस्टोलिक दबाव कहा जाता है। जब दिल धड़कनों के बीच आराम करता है तब यह दबाव होता है। डायस्टोलिक दबाव आमतौर पर सिस्टोलिक दबाव से कम होता है। लो ब्लड प्रेशर चार्ट बनाते वक्त भी इन दो प्रेशर के माप को ही दिखाते हैं। इन दोनों संख्याओं को पारा के मिलीमीटर में मापा जाता है। 

 

अब कई लोगों का ये सवाल होता है कि लो ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए? तो आपको बता दें कि लो ब्लड प्रेशर कितना होता है? डॉक्टर के अनुसार लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन वह स्थिति है जब रक्तचाप 90 और 60 से भी कम हो जाता है। वयस्कों में सामान्य रक्तचाप 120/80 मिमी एचजी से 90/60 मिमी एचजी के बीच रहता है। लेकिन हाइपोटेंशन की स्थिति में रक्तचाप 90/60 मिमी एचजी से भी कम हो जाता है। ऐसी स्थिति में मरीज को थकान, बेहोशी, चक्कर आना, मतली, धुंधला दिखाई देना आदि लक्षण दिखाई देते हैं।

 

तनाव के चलते आजकल इंसान कई तरह की बीमारियों से घिरा जा रहा है जिनमें से एक लो ब्लड प्रेशर भी है। ब्लड प्रेशर घटने पर फेफड़ों, ब्रेन और किडनी में खून की सप्लाई नहीं हो पाती। इसी वजह से हमारे शरीर के ऑर्गन अच्छे से काम नहीं कर पाते। यह लो ब्लड प्रेशर की समस्या हृदय की कई बीमारियों, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, आदि का कारण भी बन जाती है। तमाम लोग इस ब्लड प्रेशर की बीमारी से जूझ रहे हैं। अगर आप भी बार-बार लो बीपी की समस्या से परेशान हैं, तो आइए जानते हैं कि लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें?

 

 

लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल कैसे करें? - How to Control Low Blood Pressure?

 

नमक और पानी पीएं  

 

  • नमक और पानी पीएं - ब्लड प्रेशर को तुरंत सामान्य करने का सबसे अच्छा उपाय है पानी और नमक का घोल पीना। बीपी लो होते ही एक गिलास पानी में एक चम्मच नमक डालें और पी जाएं। लगातार इस पानी को पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य होने लगेगा।
  •  

  • कॉफी पीएं - ब्लड प्रेशर लो होने पर आप कॉफी भी पी सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। लो ब्लड प्रेशर में कॉफी पीने से तुरंत आराम मिलता है।
  •  

  • चॉकलेट खाएं - कॉफी की तरह चॉकलेट भी लो ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने में मदद करती है। अगर आपको लो ब्लड प्रेशर रहता है तो आप चॉकलेट खा सकते हैं। ऐसे में डार्क चॉकलेट ज्यादा फायदेमंद होती है।
  •  

  • गर्म वातावरण से बचें - लो बीपी में पानी की कमी हो जाती है, ऐसे में आपको गर्म वातावरण से बचना चाहिए। जितना हो सके ठंडे वातावरण में रहें। इससे आपको तुरंत लो बीपी की समस्या में राहत मिलेगी।


  •  

    निम्न रक्तचाप के लक्षण - Symptoms of Low Blood Pressure

     

    नीचे बताए गए लक्षणों से हम बीपी के कम होने का पता लगा सकते हैं - 

     

    Symptoms of Low Blood Pressure

     

    1. कमजोरी महसूस होना।
    2. धुंधला दिखाई देना।
    3. चक्कर आना।
    4. त्वचा का ठंडा होना।
    5. अधिक पसीना निकलना।
    6. सांस लेने में दिक्कत होना।
    7. नाड़ी कमजोर होना।
    8. थकान होना।

     

     

    लो ब्लड प्रेशर क्यों होता है? - Causes of Low Blood Pressure in Hindi

     

    ब्लड प्रेशर के कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए इन कारणों को जानें-

     

    1. तनाव
    2. डिहाइड्रेशन
    3. जरूरत से ज्यादा रक्तदान
    4. गहरी चोट के कारण रक्त का ज्यादा बह जाना
    5. गर्भावस्था
    6. उच्च रक्तचाप की दवाएं
    7. हृदय रोग
    8. नर्वस सिस्टम डिसऑर्डर

     

     

    लो ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपचार - Home remedies for Low Blood Pressure in Hindi

     

    आप लो ब्लड प्रेशर ट्रीटमेंट के लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीकों को भी अपना सकते हैं। इन आयुर्वेदिक तरीकों की मदद से आप अपने लो ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आइए लो ब्लड प्रेशर के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में जानें-

     

  • तुलसी - तुलसी का पौधा न केवल पूजा-पाठ में इस्तेमाल होता है बल्कि औषधि के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लो बीपी की समस्या में भी तुलसी का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है। तुलसी के रस में हाइपोटेंशन की समस्या को दूर करने का गुण मौजूद है। साथ ही तुलसी हाई बीपी और लो बीपी दोनों को संतुलित रखने में सहायक है। इसके सेवन के लिए आप 8 से 10 तुलसी की पत्तियों को एक बर्तन में डेढ़ कप पानी डालकर उबालें। फिर जब पानी आधा रह जाए तो उसे छानकर निकाल लें। अब इस पानी में नींबू का रस मिला लें, फिर इसका सेवन करें। इससे आपके बीपी की समस्या में आप को राहत मिलेगी।
  •  

     

  • रोज़मेरी का तेल - रोज़मेरी का तेल भी लो बीपी के इलाज में एक आयुर्वेदिक उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। रोज़मेरी के तेल में एंटी हाइपोटेंसिव गुण होता है जो लो बीपी को ठीक कर सकता है। इसके इस्तेमाल से आप बीपी के लक्षणों को कम कर सकते हैं। रोज़मेरी के तेल की 6 बूंदे लें, उसमें एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल भी मिला लें। अब इस मिश्रण से पूरे शरीर पर मालिश करें। इससे आपको लो बीपी की समस्या में फायदा होगा।
  •  

    rosemary oil

     

  • मुलेठी - लो बीपी के इलाज के लिए आप मुलेठी का सेवन भी कर सकते हैं। मुलेठी की जड़ हाइपोटेंशन से पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह लो ब्लड प्रेशर की स्थिति में सुधार करने में सहायक है। इसके सेवन के लिए आप एक बर्तन में एक कप पानी लें और उसमें एक चम्मच मुलेठी का पाउडर डालकर उबालें। 5 मिनट उबालने के बाद गैस बंद कर दें फिर इसे थोड़ी देर हल्का ठंडा होने दें। अब इसमें शहद मिलाएं और सेवन करें। इस तरह बनी चाय का रोजाना एक बार सेवन करने से लो बीपी की समस्या में फायदा होता है।
  •  

  • अर्जुन की छाल -  लो ब्लड प्रेशर में अर्जुन की छाल बेहद फायदेमंद है। अर्जुन की छाल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। यह कई बीमारियों के इलाज में कारगर है। आयुर्वेद में तो अर्जुन की छाल को बीपी को कंट्रोल करने वाली औषधि के रूप में जाना जाता है। आप बीपी की समस्या में अर्जुन की छाल के पाउडर का सेवन कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप रात भर एक गिलास पानी में अर्जुन की छाल को भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को गर्म करें इसमें एक चौथाई कप दूध और थोड़ी सी चीनी मिला लें। आप इस तरह बनी चाय का सेवन सुबह खाली पेट करें। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।
  •  

  • नींबू का रस - शरीर में पानी की कमी होने से भी हाइपोटेंशन की समस्या होती है। ऐसे में डिहाइड्रेशन के कारण लो बीपी होने पर मरीज को नींबू का सेवन करना चाहिए। लो बीपी के समय ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू का रस मिलाकर यदि पानी पिया जाए तो यह और भी ज्यादा फायदा करता है। इसके सेवन के लिए आप एक गिलास पानी में आधा नींबू निचोड़ें और पी जाएं। लो बीपी होने पर तुरंत आराम के लिए आप नींबू पानी में नमक मिलाकर भी पी सकते हैं।
  •  

     

  • योगासन - यदि आप बिना दवाइयों और बिना आयुर्वेदिक तरीकों के अपनी लो ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप लो ब्लड प्रेशर के लिए योग का सहारा भी ले सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए आप कुछ योगासनों का अभ्यास कर सकते हैं; जैसे पर्वतासन, पवनमुक्तासन, शीर्षासन, मत्स्यासन, आदि। इसके अलावा भुजंगासन, नाड़ी शोधन प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम, अनुलोम-विलोम प्राणायाम का अभ्यास भी कर सकते हैं। इन योगाभ्यास को करने के लिए आप किसी योगा एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं।
  •  

     

    लो ब्लड प्रेशर में क्या खाएं - What to Eat in Low Blood Pressure?

     

  • हरी-सब्जियां - हरी सब्जियों में मौजूद पोटेशियम किडनी के जरिए ज्यादा से ज्यादा सोडियम निकालने में मदद करता है और इस प्रक्रिया से ब्लड प्रेशर कम होने लगता है। यही कारण है कि हरी पत्तेदार सब्जियों का जिनमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, ज्यादा से ज्यादा सेवन करें; जैसे गोभी, पालक, पत्ता-गोभी, शलगम का साग, आदि।
  •  

    vegetables

     

  • नमक - लो ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को पर्याप्त मात्रा में नमक खाना चाहिए। सब्जी और फल के नेचुरल सॉल्ट के साथ उन्हें पर्याप्त मात्रा में नमक खाना चाहिए। ज्यादा नमक भी न लें वरना आप हाई बीपी के शिकार हो सकते हैं।
  •  

  • पानी ज्यादा पीएं - लो बीपी वालों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। पानी ज्यादा पीने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है। पानी के साथ-साथ आप और भी कई लिक्विड चीजों का सेवन कर सकते हैं जैसे; आम का पन्ना, अनार का जूस, बेल का शरबत, आदि।
  •  

  • चाय या कॉफी - अचानक से यदि बीपी लो हो जाए तो चाय या कॉफी की मदद ले सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर में तुरंत आराम के लिए आप कॉफी या चाय का सेवन कर सकते हैं।


  •  

    Namhya से खरीदें हार्ट टी पाउडर - Buy Heart Tea from Nmahya

     

    heart tea

     

    यदि आप भी अपने लो ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आप Namhya के हार्ट टी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक हर्बल प्रोडक्ट है और इसका मुख्य घटक अर्जुन की छाल है। अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने के साथ-साथ हृदय के अनेक विकारों, सांस की समस्या, मोटापा, कब्ज, आदि कई बीमारियों में फायदेमंद है। तो जल्द से जल्द लो ब्लड प्रेशर की समस्या से निपटने के लिए Namhya के हार्ट टी पाउडर को उनकी वेबसाइट से घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर करें और स्वस्थ रहें।

    Back to blog

    Author

    Ridhima Arora

    Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.