जानें कश्मीरी बादाम खाने के फायदे और गुणकारी तत्व

ड्राई फ्रूट हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह हमारे बालों, त्वचा और कई बीमारियों में काफी लाभदायक साबित होते हैं। बादाम सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन अधिकतर लोग करते हैं। बादाम की कई किस्में होती हैं जिसमें में से एक है कश्मीरी बादाम। कश्मीरी बादाम में कैलोरीज अधिक मात्रा में होती हैं। इसको खाने से एनर्जी मिलती है और पेट भरा हुआ लगता है। बादाम को ऊर्जावर्धक ड्राई फ्रूट माना जाता है। आज इस लेख में हम कश्मीरी बादाम खाने के फायदे के बारे में जानेंगे।

 

Kashmiri Almonds

 

कश्मीरी बादाम दिखने में छोटे और पतले होते हैं। ये बीच से कुछ मुड़े हुए से होते हैं। ये बादाम बहुत हल्के होते हैं और इनकी निचली सतह थोड़ी दरदरी होती है। इन पर धारियां होती है। कश्मीरी बादाम का आकार एक नाव की तरह होता है। कश्मीरी बादाम में तेल प्रचुर मात्रा में होता है इनको थोड़ा-सा गरम करते ही इनमें तेल दिखने लगता है। इनमें विटामिन-ई, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। यह सेहत का खजाना है।

 

कश्मीरी बादाम के फायदे - Benefits Of Kashmiri Almonds

 

  • कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल - बादाम में पॉली सैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट अच्छी मात्रा में होता है। इस वजह से बादाम गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है। बादाम में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने की क्षमता होती है।


  • दिमाग करे तेज - कश्मीरी बादाम दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन-ई दिमाग की कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है तथा दिमाग को अच्छे से काम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन बी-6 भी होता है जो दिमाग की मरम्मत करता है और दिमाग की कोशिकाओं की रक्षा करता है। बढ़ती उम्र के साथ हो रहे मेमोरी लॉस की समस्या को भी बादाम काफी हद तक कंट्रोल करता है।


  • हड्डियों को रखे मजबूत - बादाम में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है। साथ ही बादाम में पाए जाने वाला मैग्निशियम भी हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। बढ़ती उम्र के साथ बादाम का नियमित सेवन करने से हड्डियों में आ रही कमजोरी दूर होती है। इसलिए हड्डियों को मजबूत रखने के लिए नियमित रूप से आपको कश्मीरी बादाम का सेवन करना चाहिए।


  • आंखों के लिए लाभदायक - आजकल ज्यादातर लोग आंखों की समस्याओं से परेशान हैं। आंखों की रोशनी कम होने की समस्या हर किसी को परेशान करती है। कम उम्र में ही लोगों को चश्मा लग जाता है। ऐसे में अगर आप कश्मीरी बादाम का सेवन करते हैं तो आपकी आंखों की कमजोरी दूर होती है और साथ ही आंखों की रोशनी भी तेज होती है।


  • बच्चों के लिए फायदेमंद - आजकल के आधुनिक युग में शायद ही कोई बच्चा ऐसा होगा जो स्मार्टफोन और कंप्यूटर से दूर हो। इन गेजेट्स के लगातार इस्तेमाल से हमारे बच्चों के दिमाग और आंखों पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में यदि आप अपने बच्चे का दिमाग मजबूत बनाना चाहते हैं और उसकी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना अपने बच्चे को कश्मीरी बादाम खिलाएं।


  • डायबिटीज से बचाए - कश्मीरी बादाम डायबिटीज को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इनमें मौजूद फाइबर तथा अन्य तत्व शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करते हैं। यदि भोजन करने से 15 मिनट पहले बादाम की दो से तीन गिरी खाई जाए तो ये भोजन के द्वारा बनने वाले ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करती हैं।

  • almond for Diabetes

     

  • गर्भावस्था में लाभकारी - गर्भावस्था के समय बादाम खाना बेहद फायदेमंद होता है। गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए प्रोटीन और फैट दोनों ही बेहद जरूरी होते हैं और कश्मीरी बादाम में ये दोनों ही तत्व मौजूद होते हैं। कश्मीरी बादाम में हेल्थी फैट होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए अच्छा साबित होता है। प्रेगनेंसी में गर्भवती महिला को रोजाना चार से पांच बादाम भिगोकर खाली पेट जरूर खाने चाहिए।


  • बालों को बनाए सेहतमंद - यदि आप बेजान, झड़ते हुए बाल और बालों की अन्य समस्याओं से परेशान हैं तो ऐसे में आपको बादाम का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन- ई, , कॉपर तथा फैटी एसिड बालों को लाभ पहुंचाता है। बालों के लिए बादाम का तेल भी बहुत फायदेमंद होता है। यदि आप बालों में बादाम का तेल लगाते हैं तो आप रूसी की परेशानी से निजात पा सकते हैं। बादाम का तेल बालों के टूटने और दोमुंहे बालों की समस्या को भी दूर करता है।


  • पिस्ता के फायदे - Benefits Of Pista in Hindi

     

    पिस्ता भी एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो स्वास्थ्यवर्धक पोषक तत्वों से भरपूर है। इसका हल्का-सा नमकीन स्वाद सबको पसंद आता है। मिठाइयों, हलवे व खीर, आदि में इसका इस्तेमाल खूब किया जाता है। स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी इसमें कई सारी खूबियां मौजूद हैं। इसमें सैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, विटामिन और फाइबर होता है। यह कई तरह की शारीरिक समस्याओं में फायदा करता है। आइए इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं-

     

    1. पिस्ता हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन को बढ़ाने का काम करता है। लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन कम होने पर कोरोनरी हार्ट डिजीज और इस्केमिक हार्ट डिजीज का जोखिम कम होता है। साथ ही पिस्ता में फैटी एसिड जैसे कई फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।


    2. ड्राई फ्रूट खाने से वजन कम होना एक चौंकाने वाली बात है लेकिन यह सच है। यदि पिस्ते का सेवन सही विधि से किया जाए तो इसे खाने से कैलोरी की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है। पिस्ते में एंटीओबीस प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे यह भूख में कमी, वसा का अवशोषण, स्टार्च ब्लॉकेज और लो एनर्जी डेंसिटी का काम कर सकता है। इस तरह से आप अपना वजन नियंत्रित रख सकते हैं।


    3. यदि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है तो पिस्ते में मौजूद गुण हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। हीमोग्लोबिन की कमी आयरन की कमी के कारण होती है। पिस्ते के सेवन से शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा पहुंचती है जिससे हिमोग्लोबिन बढ़ सकता है।

     

    Benefits Of Pista in Hindi


    4. एस्ट्रोजन हार्मोन महिलाओं के प्रजनन अंगों से जुड़ा हार्मोन है। महिलाओं में होने वाली कई समस्याओं से निजात के लिए एस्ट्रोजन का संतुलित होना बेहद जरूरी है। एस्ट्रोजन को संतुलित रखने के लिए पिस्ते का सेवन बेहद उपयोगी है। इसमें मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन तत्व शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा को संतुलित रखने का काम करता है।

       

      अखरोट के फायदे Benefits of Walnut in Hindi

       

      अखरोट ऐसा ड्राई फ्रूट है जो गुणों का खजाना है। इसे हम एनर्जी का पावर हाउस भी कह सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह भी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आइए अखरोट के फायदे जानते हैं-

       

      1. हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में अखरोट खाने के फायदे भी मौजूद हैं। अखरोट में अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो ओमेगा 3 फैटी एसिड का ही एक रूप है। यह रक्त धमनियों में फैट को जमने से रोकता है जिससे हृदय संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है।


      2. अखरोट में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है। यह हमारी याददाश्त बढ़ाने के साथ-साथ डिप्रेशन को भी कम करता है।


      3. अखरोट में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हमारी हड्डियों में ओस्टियोपोरोसिस होने से रोकता है, साथ ही यह कॉपर बोन मिनरल डेंसिटी को बनाए रखता है। हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अखरोट का सेवन फायदेमंद है।


      4. बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने के लिए आप अखरोट का सेवन करें। अखरोट में विटामिन-ई होता है जो हमारी त्वचा में नमी बनाए रखता है और रूखेपन को दूर करता है। अखरोट के तेल में एंटी-एजिंग गुण मौजूद होता है जो बढ़ती उम्र के असर को कम करने में कारगर है।

         

        काजू के फायदे - Benefits Of Cashew in Hindi

         

        Benefits Of Cashew in Hindi

         

        काजू ऐसा ड्राई फ्रूट है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है। मिठाइयों, हलवे, स्मूदीज़ आदि में लोग काजू का इस्तेमाल करते हैं। काजू को रोस्ट करके भी खाना पसंद किया जाता है। यह पोषक तत्वों की खदान है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। आइए काजू के फायदे जानें-

         

        1. काजू शरीर को एनर्जी देता है। काजू में प्रोटीन,आयरन,कैल्शियम, विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को पर्याप्त पोषण देते हैं और उसे ऊर्जावान बनाते हैं।


        2. इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूती देता है।


        3. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करता है।


        4. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है क्योंकि काजू में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। इसके सेवन से कब्ज और गैस की समस्या भी दूर होती है।


        5. खून की कमी की समस्या को काजू दूर करता है क्योंकि इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। एनीमिया जैसी समस्या में काजू खाना फायदेमंद होता है।

           

          Namhya से खरीदें ड्राई फ्रूट्स - Buy Best Dry Fruits from Namhya Foods

           

          dry fruit

           

          शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद होता है। यदि आप भी अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहते हैं तो आप Namhya से उच्च क्वालिटी के ड्राई फ्रूट्स खरीद सकते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके अपने शरीर को एनर्जी और मजबूती प्रदान कर सकते हैं। आप Namhya की वेबसाइट से ऑनलाइन घर बैठे भी अच्छे दाम पर अच्छी क्वालिटी के ड्राई फ्रूट्स मंगवा सकते हैं।

          Back to blog

          Author

          Ridhima Arora

          Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.