मेथी के फायदे, नुकसान और इसे खाने का सही तरीका

भारतीय रसोई घरों में मेथी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मेथी खाने में बहुत ही पौष्टिक होती है। इसमें आयरन, विटामिन बी6, प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्निशियम, विटामिन सी, कैल्शियम आदि जैसे कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं इसलिए मेथी को डाइट में शामिल करना जरूरी है। जहां एक ओर मेथी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, वहीं आयुर्वेद में दवा के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर लोग कई रोगों के निवारण के लिए मेथी का सेवन करते हैं। मेथी की पत्तियों के अलावा इसका पाउडर और इसके दाने भी इस्तेमाल किए जाते हैं। आज इस लेख में हम मेथी पाउडर के फायदे व नुकसान और मेथी खाने का तरीका जानेंगे।

 

Methi Khane Ke Fayde

 

मेथी को अंग्रेजी में 'फेनुग्रीक' कहते हैं। दक्षिण यूरोप और पश्चिम एशिया में इसकी खेती सबसे ज्यादा होती है। भारत में तो प्राचीन समय से इसको आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। खाने में मेथी के बीज कड़वे होते हैं लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही लाभकारी होते हैं। अब बात करते हैं इसकी तासीर के बारे में। मेथी की तासीर गर्म होती है या ठंडी? आपको बता दें इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी के मौसम में इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए। आइए अब मेथी के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं-

 

मेथी खाने के फायदे - Methi Khane Ke Fayde

 

1. शुगर में फायदेमंद - शुगर में मेथी के फायदे देखे जा सकते हैं। यदि शुगर के मरीज मेथी दाने को अपनी डाइट में शामिल करें तो वह इस बीमारी पर कंट्रोल कर सकते हैं। मेथी दाना कार्बोहाइड्रेट का अवशोषण करने में मदद करता है और बिना अवशोषित हुआ कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता है। मेथी दाना इंसुलिन का निर्माण करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम करता है। मेथी दाना टाइप टू डायबिटीज का एक कारगर इलाज है।

 

2. महिलाओं को पीरियड्स में दिलाए राहत - महिलाओं को पीरियड्स के समय अक्सर दर्द की शिकायत रहती है और यह पीरियड्स का दर्द बहुत ही असहनीय होता है। यदि आप मेथी के दानों का सेवन करती हैं तो आप मेथी के फायदे का लाभ उठाकर इस दर्द में आराम पा सकती हैं। मेथी के बीजों में एकालोइड्स तत्व पाया जाता है जो दर्द को कम करता है। इस तरह मेथी एक दर्द निवारक के रूप में भी काम करती है।

 

3. हृदय रोगों से बचाए - अपने हृदय को स्वस्थ बनाने के लिए आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी का नियमित सेवन करने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है, अगर दौरा पड़ भी जाए तो आप जानलेवा स्थिति से बच सकते हैं। हृदय की धमनियों में रुकावट को मेथी दाना ठीक कर सकता है। मेथी के बीज शरीर में रक्त प्रवाह को संतुलित रखने में सहायक होते हैं जिस कारण धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट नहीं होती। ऐसे में हृदय को स्वस्थ रखने के लिए मेथी के फायदे देखे जा सकते हैं।

 

4. कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करें - कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में अलसी और मेथी के फायदे देखे जा सकते हैं। अलसी और मेथी के बीज का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित होता है। मेथी और अलसी में फाइबर और गुड फैट होता है। अगर आप रोजाना इन दोनों का सेवन करते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर और हृदय से जुड़ी अन्य समस्याओं में राहत मिलती है।

 

5. वजन घटाने में सहायक - यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो आप अपना वजन घटाने के लिए methi water benefits का लाभ उठा सकते हैं। मेथी में सॉल्युबल फाइबर होता है और यह सॉल्युबल फाइबर हमारे पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह कब्ज को दूर रखता है। यदि सुबह खाली पेट हम इस मेथी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे हमें भूख कम लगती है। यह हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और हमारे डाइजेशन को अच्छा रखता है। खाली पेट मेथी खाने के फायदे आप वजन नियंत्रित करने में देख सकते हैं। खाली पेट इसके सेवन से भूख कम लगती है जिससे हमारा वजन नियंत्रित रहता है।

 

loose weight

 

6. ब्लड प्रेशर सामान्य रखे - आजकल हर कोई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है। ज्यादातर लोग इस ब्लड प्रेशर की समस्या को हल्के में ले लेते हैं जो आगे चलकर एक गंभीर बीमारी को अंजाम दे सकता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को सामान्य रखना बहुत जरूरी है। मेथी के फायदे आप ब्लड प्रेशर की समस्या में देख सकते हैं। ब्लड प्रेशर बढ़ने पर मेथी का पानी पीने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और यदि आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रहेगा तो आप कई सारी बीमारियों से बचे रहेंगे।

 

7. बालों के लिए फायदेमंद - मेथी के बीजों में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन मौजूद होता है जो पतले और झड़ते बालों की समस्या से आपको राहत दिला सकता है। यह बालों के विकास में भी काफी फायदेमंद है। यदि आप बालों के झड़ने, दो मुंहे बाल और रूसी जैसी समस्या से भी परेशान हैं तो आप मेथी के दानों का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी से बाल लंबे कैसे करें? इसके लिए आप मेथी दाना के पाउडर का एक पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं, इस पेस्ट को 1 घंटे तक अपने बालों में लगे रहने दें और फिर धो लें। यदि इस तरह मेथी को बालों में लगाते हैं तो आप बालों के बढ़ने के साथ-साथ और भी कई फायदे देख सकते हैं।

 

8. त्वचा में लाए निखार - त्वचा को स्वस्थ और बीमारियों से दूर रखने में आप मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेथी एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर की तरह काम करती है। यह डेड सेल्स निकालने में भी कारगर है। यदि आप मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो आपको बता दे कि मेथी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी खूबी होती है साथ ही इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी है जो त्वचा को कीटाणुओं से मुक्त करता है। मेथी के पाउडर में पानी मिक्स करके एक पेस्ट बना लें। अपने साफ हाथों से इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे के मुहांसे और त्वचा की जितनी भी समस्याएं हैं, उनसे आप निजात पा सकते हैं।

 

9. इम्यूनिटी मजबूत करे - मेथी दाना में सैपोनिन नामक तत्व होता है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। खाली पेट हम मेथी दाना खाते हैं तो यह हमारे शरीर को वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार करता है। इस तरह मेथी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है।

 

मेथी खाने का तरीका - Methi Khane Ka Tarika

 

  1. एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और अगले दिन इस पानी को छानकर सुबह खाली पेट इसे पी सकते हैं।
  2. मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रखने के बाद एक कपड़े में बांधकर रख दें। जब यह दाने अंकुरित हो जाए तो आप सुबह इन्हें खा सकते हैं।
  3. पराठा और सब्जी बनाने में भी आप मेथी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. मेथी के दानों को मध्यम आंच पर भूनकर और फिर इसको पीसकर सलाद और सब्जी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं
  5. आप मेथी की हर्बल चाय भी बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए आप पानी में मेथी दाने डालें और उसे उबालें। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू और शहद मिला सकते हैं। इस तरह तैयार हर्बल चाय को आप सुबह-शाम पी सकते हैं।

 

मेथी खाने के नुकसान - Methi Khane Ke Nuksan

 

Methi Khane Ke Nuksan

 

मेथी के फायदे तो कई हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है लेकिन इसके इतने फायदों के साथ-साथ कुछ नुकसान भी है। तो आइए मेथी से होने वाले इन नुकसान के बारे में जानते हैं-

 

  • एलर्जी - मेथी दाने के सेवन से कई लोगों को एलर्जी की समस्या हो जाती है। यह एलर्जी उनके चेहरे पर सूजन, शरीर पर रैशेज़ के रूप में होती है। यदि आप किसी बीमारी की दवा खा रहे हैं तो मेथी के दानों का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें।

  • दस्त - मेथी पेट के लिए अच्छी होती है लेकिन कई बार यह दस्त का कारण बन जाती है। यदि आप ज्यादा मेथी का सेवन करते हैं तो यह आपका पेट खराब कर सकती है और आपको दस्त लगा सकती है। 

  • गर्भाशय संकुचन - मेथी दाने की तासीर गर्म होती है इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक है। मेथी दाने में ऑक्सीटोसिन होता है जो गर्भाशय संकुचन का कारण बनता है। इसलिए गर्भवती महिलाएं मेथी दाने का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें।

  • अस्थमा - मेथी दानों का ज्यादा सेवन करने से सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानी हो सकती है। यह समस्या आगे चलकर अस्थमा का रूप ले सकती है, इसलिए मेथी दाने का सेवन सीमित मात्रा में करें।

  • बच्चों के लिए हानिकारक - बच्चों के लिए मेथी दाने का सेवन सुरक्षित नहीं है क्योंकि इससे उन्हें दस्त लग सकते हैं। वहीं बच्चों के लिए इसका सेवन उनके मस्तिष्क की क्षमता पर असर डाल सकता है इसलिए बच्चों को मेथी का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही कराएं।



  • Namhya से खरीदें हॉल फेनुग्रीक सीड्स

     

    स्वस्थ, तंदुरुस्त व निरोगी काया के लिए यदि आप आयुर्वेद का सहारा लेना चाहते हैं तो आप Namhya की फेनुग्रीक सीड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये हॉल फेनुग्रीक सीड्स 100% नेचुरल हैं और भरोसेमंद होते हैं।

    Whole Fenugreek Seeds

     

     इनकी मदद से आप हृदय संबंधी रोग, कोलेस्ट्रॉल, शुगर, हाई बीपी जैसी तमाम बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। तो अब आप Namhya की वेबसाइट से ऑनलाइन घर बैठे यह प्रोडक्ट मंगवा सकते हैं।

    Back to blog

    Author

    Ridhima Arora

    Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.