जानें ईएसआर घटाने के उपाय और इसके बढ़ने पर सही खानपान

हमारे शरीर में बीमारियों की जांच करने के लिए कई तरह के टेस्ट किए जाते हैं। ईएसआर टेस्ट भी उन्हीं में से एक है। ईएसआर टेस्ट करके रक्त कोशिका में पाए जाने वाली खराबी का पता लगाया जाता है। इस टेस्ट के जरिए लाल रक्त कोशिकाओं की जांच की जाती है। आज इस लेख में हम ईएसआर क्या होता है और उच्च ईएसआर कारण और उपचार के बारे में जानेंगे।

 

जानें ईएसआर घटाने के उपाय

 

ईएसआर को "एरिथ्रोसाइट सेंडिमेंटेशन रेट" कहा जाता है कुछ लोग इसे "वेस्टरग्रेन टेस्ट" भी कहते हैं। ईएसआर परीक्षण में लाल रक्त कोशिकाओं को जांचा जाता है और रक्त कोशिकाओं में किसी भी तरह की खराबी का पता लगाया जाता है। यह एक सामान्य टेस्ट है जिससे शरीर के किसी भी हिस्से में आई सूजन या संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। सूजन, जलन या संक्रमण, आदि खून में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिससे लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से स्थिर होने लगती हैं। ऐसा होने पर ईएसआर का स्तर उच्च हो जाता है। 

 

यह टेस्ट सीधे तौर पर किसी समस्या की जांच नहीं करता है। ईएसआर डॉक्टर को यह जानने मदद करता है कि क्या असली समस्या का पता लगाने के लिए कोई दूसरा टेस्ट करने की आवश्यकता है। ईएसआर का इस्तेमाल यह जानने के लिए भी किया जाता है कि जिस बीमारी के लिए मरीज का उपचार हो रहा है, उस उपचार के प्रति मरीज का शरीर कैसी प्रतिक्रिया दे रहा है।

 

ईएसआर के कारण - Causes of ESR

 

ईएसआर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जो इस प्रकार हैं:

  1. एनीमिया
  2. थायराइड
  3. वायरल संक्रमण
  4. किडनी की बीमारी
  5. गठिया वात 
  6. महामारी और गर्भावस्था के कारण महिलाओं में खून में ईएसआर में वृद्धि
  7. कोरोनावायरस
  8. हृदय रोग
 

ईएसआर बढ़ने से क्या होता है - What Happens When ESR Increase?

ईएसआर रेट उच्च होना या ईएसआर बढ़ने से कई तरह की बीमारियों के संकेत मिलते हैं। आइए जानें कि क्या होता है, जब ईएसआर बढ़ता है।

  1. हाई कोलेस्ट्रॉल
  2. थायराइड
  3. एनीमिया
  4. किडनी की बीमारी 

 

ईएसआर बढ़ने के लक्षण - Symptoms Of Increased ESR

 

कई सारे लक्षण हमारे शरीर में नजर आते हैं जब हमारा ईएसआर का स्तर बढ़ जाता है, जैसे:

  1. शरीर में संक्रमण और सूजन का बढ़ना
  2. जोड़ों में दर्द व जकड़न
  3. डायरिया
  4. सिर दर्द के साथ कंधों में भी दर्द होना
  5. बुखार
  6. अचानक पेट में दर्द होना
  7. मल में खून आना
  8. हड्डियों में संक्रमण
  9. किडनी की बीमारी
  10. बेचैनी

 

ईएसआर टेस्ट कैसे किया जाता है - How to Do ESR Test?

 

How to Do ESR Test

 

इस टेस्ट को करने के लिए सबसे पहले एक अनुभवी डॉक्टर या फिर किसी अनुभवी नर्स की जरूरत होती है। वह ईएसआर लेवल किट की मदद से आपके शरीर में से खून का सैंपल लेते हैं। इसके बाद लिए गए खून के सैंपल को लेबोरेटरी में टेस्ट करने के लिए भेज दिया जाता है। यहां पर इस खून के सैंपल को एक लंबी और पतली कांच की नली में रखा जाता है। इसके बाद तकरीबन 1 घंटे तक खून के नीचे गिरने के स्टेटस को मापा जाता है।

 

अगर आपकी बॉडी में कहीं भी सूजन होगी, तो अबनॉर्मल प्रोटीन ब्लड रेड सेल्स के गुच्छे बना देता है जिसके कारण रेड ब्लड सेल्स का वेट बढ़ जाएगा और काफी तेजी के साथ यह नीचे गिरने लगते हैं। इन्हें मिलीमीटर प्रति घंटे की माप से मापा जाता है। ऐसी अवस्था में डॉक्टर को इस बात की जानकारी मिल जाती है कि आपकी बॉडी में कोई प्रॉब्लम है या नहीं। अगर कोई प्रॉब्लम है तो डॉक्टर फिर उसका इलाज करते हैं।

 

 

ईएसआर कितना होना चाहिए - What Should Be ESR Count

 

ईएसआर की रेंज को मापने के लिए डॉक्टर द्वारा मिलीमीटर प्रति घंटे का इस्तेमाल किया जाता है। आइए हम नॉर्मल ईएसआर कितना होना चाहिए, इसके बारे में जानते हैं:

 

  1. नवजात बच्चों में उनका नॉर्मल ईएसआर 2 मिलीमीटर प्रति घंटा होना चाहिए।
  2. युवा बच्चों का ईएसआर लेवल 2 से लेकर 13 मिलीमीटर प्रति घंटा होना चाहिए
  3. जिन महिलाओं की उम्र 50 साल से कम है उनका ईएसआर 20 मिलीमीटर प्रति घंटा होना चाहिए।
  4. 50 साल की उम्र से ज्यादा की महिलाओं का ईएसआर 30 मिलीमीटर प्रति घंटा होना चाहिए।
  5. 50 साल से ज्यादा उम्र के पुरुष का ईएसआर 20 मिलीमीटर प्रति घंटा होना चाहिए।
  6. 50 साल से कम उम्र के पुरुष का ईएसआर 15 मिलीमीटर प्रति घंटा होना चाहिए।

आपके ईएसआर की रेंज 30 मिलीमीटर प्रति घंटे से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। ईएसआर 40 खतरनाक है। इसलिए अपने ईएसआर के लेवल को नियंत्रित रखें।

 

ईएसआर घटाने के उपाय - Methods to Decrease ESR

 

कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद से आप ईएसआर लेवल को घटा सकते हैं। आइए ईएसआर घटाने के उपाय के बारे में जानें:

 

  • हरी सब्जियां और फल - ईएसआर लेवल को कम करने के लिए आप प्रोसेस्ड फूड की बजाए खाने में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें, जैसे; टमाटर, पालक, गाजर, आदि। इसी तरह फलों में स्ट्रॉबेरीज़, ब्लूबेरीज़, संतरा, एवोकाडो, आदि। हरी सब्जियां और फल को डाइट में शामिल करना ईएसआर घटाने के उपाय में सबसे आसान तरीका है।

  • दालचीनी - अगर आपका ईएसआर लेवल ज्यादा है तो उसे कम करने के लिए आप दालचीनी की भी मदद ले सकते हैं क्योंकि दालचीनी में सूजन को दूर करने वाले गुण होते हैं। लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखें। अगर आप गर्भवती हैं या खून पतला करने की किसी भी तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना दालचीनी का सेवन न करें।

  • Cinnamon

     

  • हल्दी - हल्दी का इस्तेमाल हम सब्जी बनाने में करते हैं ताकि सब्जी की रंगत और स्वाद बढ़ जाए। इसी तरह आप ईएसआर घटाने के उपाय के तौर पर भी हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। हल्दी में सूजन को दूर करने वाले तत्व मौजूद हैं और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है।

  • ग्रीन टी -  ईएसआर घटाने के उपाय में आप  ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनॉल में सूजन को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद है।

  • ओमेगा-3 फैटी एसिडस - अपने आहार में वह वसा और तेल शामिल करें जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स हों। इस तरह के खाद्य पदार्थ आपके ईएसआर लेवल को कम करने में आपकी मदद करेंगे क्योंकि इनमें आपको सूजन से राहत दिलाने के गुण मौजूद हैं जैसे; ऑलिव ऑयल, केनौला ऑयल, वॉलनट ऑयल, आदि।

  • प्रोटीनयुक्त आहार - ईएसआर लेवल को घटाने के लिए आप लिपोप्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें जैसे; मछली, सीफूड, दालें, सोया, अंडे, अखरोट, बादाम, आदि।

  • मेथी - शरीर में बढ़े ईएसआर लेवल को घटाने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए मेथी का सेवन करें। यदि आप मेथी का रोजाना सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में आई सूजन से आपको आराम दिलाती है और किसी भी तरह के इंफेक्शन को बहुत जल्दी दूर कर देती है।

  • नीम - ईएसआर घटाने के उपाय के रूप में आप नीम का सेवन कर सकते हैं। नीम एक एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करता है। आप नीम के पत्तों का जूस पी सकते हैं। यह नीम का जूस शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण को खत्म कर देगा। यह खून को भी साफ़ करेगा।

  • मंजिष्ठा - मंजिष्ठा एक औषधि है जिसका सेवन आप ईएसआर को घटाने के लिए कर सकते हैं। यह शरीर के किसी भी संक्रमण को कम करने में भी मदद करती है।

  •  व्यायाम - अगर आप अपने ईएसआर लेवल को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो इसके लिए आप नियमित तौर पर व्यायाम करें। रोज 1 घंटे व्यायाम करने के लिए समय निकालें। आप जिम जाकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा आप जॉगिंग, वॉकिंग, जैसी चीजें भी कर सकते हैं।

  • योग - योग कई तरह की शारीरिक बीमारियों से निजात दिलाने में सहायक है। इसी तरह यदि आप अपने शरीर के ईएसआर लेवल को बढ़ने से रोकना चाहते हैं तो रोज सुबह उठकर योगासन करें। आप योग करने के लिए किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।


  • ईएसआर बढ़ने पर क्या खाना चाहिए - What to Eat When ESR Increases

     

    What to eat in High ESR

     

    आइए जानते हैं ईएसआर बढ़ने पर किन चीजों को खाना चाहिए:

    1. फलों और सब्जियों का जूस पीएं और इन्हें अपनी रोज की डाइट में शामिल करें।
    2. जंक फूड और बाहर का खाना खाने से परहेज करें। यह आपकी सूजन को और भी बढ़ा सकता है ।
    3. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें खाएं जैसे; अंगूर, एवोकाडो, टमाटर, गाजर, लहसुन, शकरकंदी, आदि।
    4. आप दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करें। 
    5. खाने में लहसुन, अदरक का सेवन अधिक करें। यह सूजन को कम करने में मदद करते हैं।
    6. साबूत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें जैसे; ब्राउन राइस, क्विनोआ, गेहूं, आदि। यह फाइबर से भरपूर होते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हैं और सूजन को भी कम करते हैं।
    7. भरपूर मात्रा में पानी पीएं क्योंकि शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने और सूजन को कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट रहना जरूरी है। 

     

    Namhya से खरीदें आयुर्वेदिक प्रोडक्ट

     

    थायराइड, किडनी की समस्या, हृदय रोग, एनीमिया, आदि कई ऐसी बीमारियां हैं जो ईएसआर के बढ़ने का कारण हैं। यदि आप इन बीमारियों का आयुर्वेदिक इलाज चाहते हैं तो इन बीमारियों के इलाज के लिए मौजूद Namhya के प्रोडक्ट्स को अपना सकते हैं। यह प्रोडक्ट 100% नेचुरल है और पूरी तरह से सुरक्षित हैं। यदि आप ईएसआर घटाने के लिए आयुर्वेदिक इलाज चाहते हैं तो आप Namhya के प्रोडक्ट खरीदें। आप यह प्रोडक्ट उनकी वेबसाइट से ऑनलाइन घर बैठे मंगवा सकते हैं।

    Back to blog

    Author

    Ridhima Arora

    Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.