मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट और ग्रीन टी के फायदे

आज के व्यस्त जीवन में लोगों के पास ज्यादा वक्त नहीं होता है जिसकी वजह से वो ना तो सही समय पर खा पाते हैं और ना ही दिन में व्यायाम करने के लिए टाइम निकाल पाते हैं। इस वजह से इन लोगों को कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिनमें से एक है मोटापा। ज्यादा से ज्यादा लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं और यह समस्या अब आम हो गई है।

 

Diet Plan for Weight Loss

 

अब कई लोग मोटापे की परेशानी को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं और अपनी लाइफ स्टाइल में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। यह लोग अपने खानपान में भी एक बहुत बड़ा बदलाव लेकर आते हैं ताकि मोटापे को कम से कम समय में दूर कर सकें। लेकिन इनके पास मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट नहीं होता है। आपको खाने पीने की चीजों की सही समझ होनी चाहिए नहीं तो आपके शरीर का कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

 

क्या आप भी वेट लॉस करने के लिए डाइट चार्ट तलाश रहे हैं? इस लेख में हम ऐसे खाने के बारे में बात करेंगे जिसे खाने से हम मोटापे को कम कर सकते हैं। वजन कम करना जितना मुश्किल काम लगता है वास्तव में यह उतना मुश्किल होता नहीं है। अगर हम मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट का पालन करें तो हम अपने वजन को बहुत आसानी से कम कर सकते हैं। बस हमें केवल इस बात का ध्यान रखना होता है कि हम सही खाना खाएं। हालांकि अगर हमारी दिनचर्या को देखा जाएगा तो हमारे लिए सही खाना खाना एक चुनौती जैसा लगता है। 

 

भारत में आमतौर पर चावल, आलू और मिठाई बहुत ज्यादा खाया जाता है जिसकी वजह से यहां पर रहने वाले लोगों में कार्बोहाइड्रेट और शुगर काफी ज्यादा होता है। इसके साथ-साथ हमें जंक फूड खाने की आदत होती है जो कि काफी नुकसानदायक होता है और सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। हम अपने मेहमानों को भी यही खिलाते हैं। इसका मतलब है कि एक व्यक्ति ना तो अपने घर में अच्छा खाना खाता है और ना ही घर के बाहर।

 

सबसे बड़ी बात तो यह होती है इतना गलत खाना खाने के बाद हम आमतौर पर अपने जीवन में इतने व्यस्त होते हैं कि हम फिज़िकल एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। इस वजह से भारत के अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। यहां पर अधिकतर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि उन्हें डाइट में क्या खाना चाहिए

 

डाइट चार्ट फॉर वेट लॉस - Diet Chart for Weight Loss in Hindi

 

कोई भी गाना हमें सारे पोषक तत्व प्रदान नहीं कर सकता है। यही कारण है कि हमें ऐसा आहार लेने की जरूरत होती है जिसमें वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन की संतुलित मात्रा हो।

 

इसके अलावा ग्रीन टी एक ऐसी चीज है जिससे आप अपने मोटापे को कम कर सकते हैं। अब हम जानने की कोशिश करते हैं ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करें

 

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन वेट लॉस करने में सहायक सिद्ध हो सकता है। ग्रीन टी में एक खास किस्म का कैटेचिन होता है जिसे EGCG कहा जाता है। यह मेटाबोलिज़्म को मानव शरीर में बढ़ाता है और ग्रीन टी में मौजूद कैफीन के साथ मिलकर हमारे शरीर की कैलोरी को बढ़ाता है। 

 

ग्रीन टी के फायदे - Green Tea Benefits in Hindi

 

ग्रीन टी के कई फायदे हैं और यही कारण है जिसकी वजह से बहुत से लोग ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं। आज सबको पता है कि सबसे बेस्ट ग्रीन टी कौन-सी है और सब लोग वही ग्रीन टी खरीदने की कोशिश करते हैं। मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट में ग्रीन टी को हमेशा से ही शामिल किया गया है। तो चलिए अब हम ग्रीन टी के फ़ायदों के बारे में चर्चा करें।

 

फैट को करती है कम - Reduce Fat

ग्रीन टी में EGCG और कैफीन आपके मेटाबोलिज़्म को बेहतर करती है। और जब आप इसके सेवन के साथ-साथ नियमित तौर पर व्यायाम करते हैं तो यह और ज्यादा फैट बर्न करता है और उसके बाद आपके शरीर को एनर्जी देती है। ग्रीन टी पेट की चर्बी को बहुत ही प्रभावी तरीके से कम कर सकती है जिससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही सकारात्मक असर पड़ेगा।

 

ब्लड शुगर लेवल को करती है नियंत्रित - Control Blood Sugar Level


Blood Sugar Level

ग्रीन टी आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करती है और उसे स्टेबल रखने में सहायक होती है। शुगर लेवल नियंत्रित रहता है तो आपको मीठा खाना खाने या फिर बार-बार भूख लगने की इच्छा में कमी हो जाती है। आप कम खाना खाते हैं जो आपके वजन को घटाने में फायदेमंद होता है। अगर आपको यह नहीं पता कि मोटापा कैसे बढ़ता है तो आप यह जान लें कि हाई ब्लड शुगर लेवल से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि शरीर में शुगर को नियंत्रित रखा जाए।

 

 

कब पीनी चाहिए ग्रीन टी - When to Drink Green Tea

 

मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट बनाते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ग्रीन टी कब पीनी चाहिए। अगर ग्रीन टी पीकर मोटापे को कम करना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपको ग्रीन टी कब पीनी चाहिए। अगर ग्रीन टी सही समय पर और सही तरीके से पी जाए तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है।

 

ब्रेकफास्ट के समय - At Breakfast Time

सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे काफी होते हैं। ग्रीन टी को या तो ब्रेकफास्ट के साथ पी सकते हैं या फिर उससे पहले भी पी सकते हैं। यह आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में सहायक सिद्ध हो सकता है और इसके साथ ही यह आपके शरीर की भूख को कम भी कर सकती है। ग्रीन टी पीने से आपको अपना पेट भरा हुआ महसूस होगा जिससे आप ज्यादा खाना नहीं खा पाएंगे और आपका वजन नहीं बढ़ेगा।

 

स्नैक्स के दौरान - During Snacks

स्नैक्स खाने के दौरान अगर आप ग्रीन टी लेते हैं तो आपकी कैलोरी की मात्रा काफी हद तक कम हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ग्रीन टी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। खाने के बीच में भी ग्रीन टी पीने से भूख को कंट्रोल किया जा सकता है। आप सुबह और दोपहर के खाने के बीच में ग्रीन टी ले सकते हैं।

 

एक्सरसाइज़ के बाद - After Exercise

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन, खास तौर पर EGCG, आपको कैलोरी को बर्न करने और वसा को कम करने में सहायता कर सकती है। यह आपके दिल की गति को भी पहले से बेहतर कर सकती है और अगर आपको व्यायाम के दौरान सूजन या दर्द हो गया हो तो यह उसे भी कम कर सकती है। यही कारण है कि मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट में ग्रीन टी को शामिल करना बहुत जरूरी है।

 

मोटापा कम करने के लिए सबसे बढ़िया ग्रीन टी - Best Green Tea for Weight Loss

 

जब भी आप मोटापा कैसे कम करें से संबंधित लेख पढ़ेंगे, आपको उसमें ग्रीन टी का जिक्र ज़रूर मिलेगा। साथ ही, मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट में इसका नाम आमतौर पर लिया जाता है। ग्रीन टी भी कई तरह की होती है। आइए अब हम अलग-अलग तरह की ग्रीन टी के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। 

 

जिंजर ग्रीन टी - Ginger Green Tea

अदरक के पानी को आमतौर पर डिटोक्स ड्रिंक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। ग्रीन टी में अदरक मिलाने से टी में कई औषधीय गुण आ जाते हैं और यह स्वाद को भी बढ़ाता है। जिंजर ग्रीन टी के कई फायदे होते हैं जैसे यह स्ट्रेस को कम करता है, ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और यह आपकी भूख को कम करके आपको ज्यादा खाना खाने से रोकता है। महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय में जिंजर ग्रीन टी के उपयोग को बहुत कारगर माना जाता है।

 

लेमन ग्रीन टी - Lemon Green Tea

नींबू में एंटीओक्सीडेंट और विटामीन सी भरपूर मात्रा में होता है। इससे आपका मेटाबोलिज़्म अच्छा होता है और ग्रीन टी आपकी कैलोरी को बर्न करती है। इसमें टैंगी (खट्टा) स्वाद होता है। नींबू का रस आपको काफी देर तक भूख नहीं लगने देगा। इस तरह से आपमें कैलोरी इंटेक कम हो जाएगा। इसके लिए आपको ग्रीन टी बनाने की विधि का पता होना चाहिए जोकि बहुत ही आसान होती है।

 

हिबिस्कस ग्रीन टी - Hibiscus Green Tea

मोटापा कम करने के लिए डाइट चार्ट में हिबिस्कस ग्रीन टी का नाम भी आता है। हिबिस्कस में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर में फैट मेटोबोलिज़्म में सुधार करते हैं। इसके अलावा माचा ग्रीन टी भी मोटापे को कम करने में फायदेमंद होती है।

 

Hibiscus Green Tea

 

ग्रीन टी के सेवन से होने वाले जोखिम - Side Effects of Green Tea in Hindi

 

ग्रीन टी से मोटापा कैसे कम करें के बारे में पढ़ने के बाद यह जानना जरूरी है कि यदि इसका सेवन जरूरत से ज्यादा कर लिया जाए तो यह शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। 

 

  • इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से चिड़चिड़ापैन, सिरदर्द, चिंता, डिहाइड्रेशन, बार-बार पेशाब आना, नींद ना आना और अनियमित दिल की धड़कन, आदि जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसा इसके अंदर के कैफीन के कारण होता है।
  • बहुत ज्यादा ग्रीन टी लेने से पेट खराब और एसिडिटी हो सकती है।
  • ग्रीन टी पीने के एक या दो घंटे पहले या बाद में आयरन और कैल्शियम के सप्लिमेंट लेने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद कैटेचिन नाम का तत्व आपके आंतों में आयरन के अवशोषण को धीमा कर देता है।
  • एंटीबायोटिक, उत्तेजक जैसी मेडिसिन के साथ ग्रीन टी लेने से लीवर खराब हो सकता है।

 

Namhya से खरीदें ग्रीन टी - Buy Green Tea from Namhya

 

अगर आप भी ग्रीन टी के सभी हर्बल फायदे लेना चाहते हैं तो Namhya से सही कीमत पर आप इसे खरीद सकते हैं। यहाँ पर मिलने वाली ग्रीन टी बहुत ही अच्छी गुणवत्ता की होती है। Namhya पर मिलने वाली ग्रीन टी की सबसे खास बात यह है कि इसे अपने प्राकृतिक रूप में ही उपलब्ध कराया जाता है। आपको ज्यादा से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट मिलेंगे। इस तरह से यहाँ पर मिलने वाली ग्रीन टी बीमारियों को दूर रखती है और आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करता है।

Back to blog

Author

Ridhima Arora

Ridhima Arora is an Indian entrepreneur, author, trained yoga instructor, and practicing nutritionist. She is the founder of Namhya Foods.Besides being the founder of Namhya foods, Ridhima also gives nutrition coaching in seminars to kids, NGOs, and corporates. She also works as a freelancer at Global Changemakers.